लंबी दूरी की रिश्ते

शादी के बाद कभी-कभी जॉब या फिर किसी काम की वजह से पति-पत्‍नी को एक-दूसरे से दूर रहना पड़ता है। हालांकि ऐसे में पार्टनर की कमी खलती है। लेकिन लंबे समय तक पार्टनर की अनुपस्थिति सम्बन्धों को और मजबूत बना सकती है।शायद आपको शापिंग करने में और घर संभालने में काफी कठिनाई हो रही हो, लेकिन इस मुश्किल वक्त को आधुनिक और रचनात्मक तरीकों आसान बनाया जा सकता है। अगर आप भी अपने पार्टनर से किसी कारणवश दूर रहते हैं तो इन तरीकों को अपनाकर रिश्‍ते को जवां बनाये रखिए।

मीलों की दूरी

ई-मेल हमारे काम और सम्बन्धों में क्रांतिकारी परिवर्तन लेकर आया है। यह कम समय में एक दूसरे के करीब पहुंचने का सबसे प्रभावी और सस्ता तरीका है। आप ई-कार्ड, गानों या वीडियोज़ के सहारे भी अपनी बात अपने प्रेमी या प्रेमिका तक पहुंचा सकते हैं।

दूरदर्शिता और प्लानिंग

विशेषज्ञों का मानना है कि वो पार्टनर्स जो अपने निवेशों के बारे में नहीं बात करते उनका ब्रेक अप होने की सम्भावना अधिक रहती है। अपने पार्टनर से सभी प्रमुख निवेशों के बारे में बात करें। ऐसा करने से आपको एक सुरक्षित भविष्य की ओर बढ़ने में मदद मिलेगी।

नज़रों की दूरी ना बने दिलों की दूरी

विश्वास किसी भी सम्बन्ध की नींव है और जब लंबी दूरी के रिश्ते की बात करें तो यह और भी आवश्यक हो जाता है। एक दूसरे से प्रतिदिन की छोटी बड़ी बातें करें। चाहे वह कितना भी दूर हो। ऐसा करके आप एक दूसरे के बारे में जान सकेंगे।

Gyan Dairy

गहराई सम्बन्धों की

बातें करें और एक दूसरे को समझने का प्रयास करें। एक दूसरे से ना मिलने पर क्षोभ करने की बजाय दिलचस्प बातें करें । मीलों की दूरियों को दिल की दूरियां ना बनने दें।

सरप्राइज़ या उपहार

अपने पार्टनर को कोई ऐसा आश्चर्यजनक उपहार दें जिसकी उसने कल्पना ना की हो। उसे बिना बताये कहीं बाहर छुट्टियां मनाने ले जायें। अपनी वीडियो बनाकर अपने पार्टनर को मेल करें या फिर अखबार में कोई संदेश दें।आज इंटरनेट जैसे माध्यम ने मीलों की दूरियों को आसान बना दिया है, इनका लाभ उठायें और अपने संबंधों को प्रगाढ़ बनायें।

Share