इन कारणों से शादी के 7 साल बाद लव लाइफ हो जाती है बोर !

अकसर कई ऐसे मामले सामने आते रहे हैं, जिसमें दो प्यार करने वालों को किन्हीं कारणों से अलग होना पड़ता है। क्या आपने कभी सोचा है कि लंबे समय से चले आ रहे आपके संबंधों में कुछ समय के बाद गर्मजोशी क्यों नहीं बचती है और आपकी लव लाइफ बेरंग हो जाती है। कई शोधकर्ताओं ने इस पर सर्च किया है उनके मुताबिक, इसका दोष आप सात साल बाद होने वाली बेचैनी को दे सकते हैं।

सात साल बाद होने वाली बेचैनी एक मनोवैज्ञानिक परिभाषा है, जिसका मतलब यह है कि शादी के सात साल बाद खुशियों में कमी आने लगती है और लव लाइफ बोर हो जाती है ।

महिलाओं में धीरे-धीरे सेक्स की इच्छा खत्म होने लगती है। जीवन पर सात सालों तक किए गए एक अध्ययन के मुताबिक इस अवधि तक जिनके भी रिश्ते चले थे, लव लाइफ बोर हो जाती है और उनकी यौन इच्छा में काफी गिरावट देखी गई। शोध पत्रिका ‘साइकोलॉजिकल मेडिसिन’ में भी एक अध्ययन प्रकाशित हुआ है।

इसमें पाया गया है कि जो महिलाएं सात साल से अधिक समय से एक ही रिश्ते में रहीं, उनकी यौन इच्छा में पहले के मुकाबले 53 फीसदी कमी देखी गई, लेकिन जो महिलाएं अलग-अलग रिश्तों में रहीं या अकेले रहीं। उनमें काफी ज्यादा सेक्स पॉवर पाई गई है।

Gyan Dairy

खबरों की मानें तो यौन इच्छा का सबसे स्पष्ट अवलोकन यह था कि जो महिलाएं शोध की पर्यवेक्षण अवधि के दौरान एक ही रिश्ते में रही थी, उनकी यौन इच्छा में भारी कमी देखने को मिली। हालांकि जिन महिलाओं ने नए साथी तलाश लिए। उनकी भी सेक्स की इच्छा थोड़ी बहुत कम होने की जानकारी है, लेकिन जो महिलाएं सिंगल रही थीं, उनकी सेक्स इच्छा बरकरार थी।

वहीं दूसरी ओर अध्ययन में पाया गया है कि एक ही रिश्ते में रहने वाली महिलाओं की यौन संतुष्टि में 42 फीसदी की कमी आती है। जबकि नए रिश्ते में जाने पर महिलाओं की यौन संतुष्टि 30 फीसदी बढ़ जाती है। जबकि जो महिलाएं सिंगल होती है उनकी यौन संतुष्टि 30 फीसदी गिर जाती है। आपके सामने भी कई ऐसे मामले आए होंगे, जिनमें आपने दो प्यार करने वालों को ऐसे ही अलग होते हुए देखा होगा।

Share