लव मैरिज या अरेंज मैरिज, कौन सी होती है अच्‍छी?

घर में मेरी शादी की बात चल रही है पर मुझे यह समझ में नहीं आ रहा है कि कौन सी शादी सबसे अच्‍छी होती है- लव या अरेंज? 25 की उम्र मेरे सभी दोस्‍तों की शादी हो चुकी थी, जिसमें से ज्‍यादातर ने लव मैरिज की थी मुझे इस बात की बहुत खुशी थी कि चलो आखिर उन्‍हें अपना लाइफ पार्टनर आसानी से मिल गया।
अब मेरी चिंता धीरे धीरे बढ़ रही है क्‍योंकि घर वाले मुझ पर भी शादी का दबाव बनाने लग गए हैं। ऐसे में समझ में ही नहीं आता कि मैं उन्‍हें अपने लिये लड़का देखने के लिये हां बोलूं या नहीं। उन्‍हें मेरे लव मैरिज करने से भी कोई एतराज़ नहीं मगर लव और अरेंज कौन सी शादी सबसे ज्‍यादा चलती है, इस बात का ख्‍याल मुझे डराता है।

क्‍या अरेंज मैरिज कर किसी अंजाने घर में मैं जिंदगी भर खुश रह पाउंगी या फिर खुद के लिये लड़का ढूंढना शुरु कर दूं और फिर उससे शादी कर के जिंदगी भर खुश रहूं? क्‍या आपको ऐसा ख्‍याल डराता है तो जरुर पढ़ें ये आर्टिकल और जानें लव मैरिज अच्‍छी होती है या अरेंज मैरिज।

शादी के पहले क्‍या होता है? लव मैरिज में

लव मैरिज में आप अपने साथी की हर बात अच्‍छे से जानते हैं, चाहे वह उनके पास्‍ट रिलेशनशिप के बारे में हो या फिर उनकी पसंद-नापसंद के बारे में हो। इन सब चीजों की वजह से लव मैरिज अच्‍छी होती है।

शादी के पहले क्‍या होता है? अरेंज मैरिज

इसमें सब कुछ सरप्राइज़ होता है। इसमें सब कुछ आपके माता-पिता के भरोसे होता है, जिसमें आपकी केवल राय पूछी जाती है। हां एक फायदा जरुर है, वह यह कि आप कभी भी शादी के लिये ना बोल सकती हैं।

जोड़े कैसे लेते हैं शादी करने का फैसला ? लव मैरिज

शादी का फैसला केवल वही लेते हैं जिन्‍हें साथ जिंदगी बितानी होती है। इसमें कोई तीसरा व्‍यक्‍ति बीच में नहीं आता। प्‍यार करने वाले जोड़ों ने एक दूसरे के साथ काफी लंबा समय बिताया हेाता है, जिससे उन्‍हें शादी करने के लिये तीसरे व्‍यक्‍ति की मदद नहीं चाहिये होती।

जोड़े कैसे लेते हैं शादी करने का फैसला ? अरेंज मैरिज

इस प्रकार की शादी में माता-पिता या कोई बिचौलिया जरुर होता है जो लड़के और लड़की को शादी के लिये हां कहलवाने की कोशिश करता है। शादी के लिये जब लड़का – लड़की एक दूसरे से मिलाया जाता है, तब वह मुश्‍किल से ही बात कर पाते हैं, जिसकी वजह से उन्‍हें एक दूसरे के बारे में ठीक से कुछ भी नहीं पता चल पाता।

शादी के दिन कपल्‍स कैसा फील करते हैं? लव मैरिज

उन्‍हें ऐसा महसूस होता है कि मानों उन्‍होने कोई जंग जीत ली हो। उनका इतने सालों का प्रयास मानों सफल हेा गया हो। वे लोग जो उनकी शादी के खिलाफ थे, आज वही शादी के दिन उन्‍हें आर्शिवाद दे रहे होते हैं।

शादी के दिन कपल्‍स कैसा फील करते हैं? अरेंज मैरिज

इसमें घबराहट होती है। यह आपकी जिंदगी का सबसे बड़ा फैसला होता है और साथ में आपके माता पिता की खुशी की जिम्‍मेदारी भी आपके हाथ में होती है। आप इस बात से भी घबराते हैं कि अब से आपको अकेले नहीं बल्‍कि दूसरे इंसान के साथ सोना पड़ेगा।

Gyan Dairy

जोड़े कैसे शुरु करते हैं अपनी जिंदगी लव मैरिज

जिंदगी की शुरुआत में आप अपने लवर को शादी से पहले जानते थे इसलिये आपको आगे भी कोई दिक्‍कत नहीं होगी। जब भी लड़ाइयां होंगी तब भी प्‍यार हमेशा बरकरार रहेगा। कुछ भी हो जाए पति हर वक्‍त अपनी पत्‍नी के साथ खड़ा रहेगा।

जोड़े कैसे शुरु करते हैं अपनी जिंदगी ? अरेंज मैरिज

इसमें आपके इनलॉज आपको अपना बनाने की पूरी कोशिश करने लगते हैं। आप भी धीरे धीरे वहां पर अडजस्‍ट होना शुरु हो जाती हैं। आपको ऐसा लगता है कि अब आपके पति उतने अंजान नहीं रहे जितने पहले लगते थे। अब आप उनके प्‍यार में डूबना शुरु करने लगती हैं और लड़ाई झगड़ों में भी अपना अलग आनंद आने लगता है।

बच्‍चे? करियर? लव मैरिज

इसमें आप दोनों को पहले से ही पता होता है कि बच्‍चे कब चाहिये और करियर बनाना कितना जरुरी होता है।

बच्‍चे? करियर? अरेंज मैरिज

इस तरह की शादी में बच्‍चा पैदा करने का प्रेशर सबसे पहले इनलॉज़ डालना शुरु करते हैं। ऐसा में आपको अपने पति के ओपीनियन का भी अंदाजा नहीं होता कि वह क्‍या चाहते हैं। तो अगर वह आपको समझते होंगे तो आपके लिये अच्‍छा और अगर वह आपको नहीं समझते होंगे तो आपको कहीं न कहीं समझौता करना पड़ेगा।

कुछ सालों के बाद क्‍या होता है? लव मैरिज

हां आप दोनों के बीच में अनबन या लड़ाइयां जरुर होंगी, लेकिन अपने सोलमेट से शादी करने का फैसला आपको कभी नहीं अखरेगा। जब आपका प्‍यार आपके साथ हर वक्‍त रहेगा तो आप दुनिया की हर मुश्‍किल से भी लड़ जाएंगी।

कुछ सालों के बाद क्‍या होता है? अरेंज मैरिज

शादी के जब कई साल बीत जाते हैं, तो आप एक दूसरे को अच्‍छी प्रकार से समझना शुरु कर देते हैं। साथ ही आपका रिश्‍ता मजबूत बनने लगता है और उनके परिवार वाले आपके अपने बन जाते हैं।

कुछ सालों के बाद क्‍या होता है? लाइफ पार्टनर्स

शादी को चलाने के लिये केवल दो समझदार जोड़ों की जरुरत होती है, जो एक दूसरे की कमियों नज़रअंदाज़ कर के शादी को सफल बनाने का काम करते हैं। शादी चाहे किसी से भी हो, वह होता एक सफर ही है।

Share