मासिक धर्म अनियमितताओं – मासिक धर्म में होने वाले अनियमितता के कारण एवं उसके आयुर्वेद में उपाय

खून बह रहा आमतौर पर चार से पांच दिन तक रहता है, कभी कभी और अधिक, कम अक्सर. यदि माहवारी पर होती है जब खून बह रहा है, या वहाँ रहे हैं, तो रक्त के धब्बे, एक औरत पहले निर्धारित करना चाहिए जहां बिल्कुल रक्त से आ रहा है. आप द्वारा मलाशय आ सकते हैं या मूत्र में रक्त हो सकता है.

sangrado-posterior-al-periodo-686x480

पीरियड के बीच रक्त स्राव के कई संभावित कारण हैं. सबसे पहले, कारण हो सकता है एक गर्भावस्था या गर्भपात होने, और साथ ही हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव, तनाव, चोट, सर्जरी, योनि में संक्रमण या योनि सूखापन.

मासिक धर्म की अनियमितता के कारण :

  • मासिक धर्म की अनियमितता महिला की किसी प्रकार की बिमारी के कारण भी हो सकती हैं. अगर कोई महिला एक महीने से अधिक समय तक बीमार हो तो उसे मासिक धर्म की अनियमितता की शिकायत हो सकती हैं.
  • अगर किसी महिला को थायराइड की बीमारी हैं. तो उसे भी मासिक धर्म की अनियमितता की समस्या हो सकती हैं.
  • मासिक धर्म की अनियमितता गर्भावस्था की शुरुआत के कारण भी हो सकती हैं.
  • अधिकतर स्त्रियां हमेशा परेशान रहती हैं. जिससे उनके उपर मानसिक दबाव व तनाव बढ़ जाता हैं. प्रत्येक महिला के शरीर में तिन प्रकार के हार्मोन होते हैं. एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन तथा टेस्टोंस्टेरोन आदि. इन तीनों में से अगर महिला अधिक तनाव में रहती हैं तो पहले दो हार्मोन पर सीधा असर पड़ता हैं. जिसके कारण महिला के मासिक धर्म में अनियमितता होनी शुरू हो जाती हैं.
  • कभी – कभी अधिक व्यायाम करने के कारण भी महिला को मासिक धर्म की अनियमितता की शिकायत हो जाती हैं. अधिक व्यायाम करने से महिला के शरीर में उपस्थित एस्ट्रोजन हार्मोन की संख्या में वृद्धि हो जाती हैं. जिससे मासिक धर्म रुक जाते हैं और महिला को मासिक धर्म की अनियमितता की समस्या का सामना करना पड़ता हैं.
  • मासिक धर्म की अनियमितता महिला के खानपान में असंतुलन के कारण भी हो जाती हैं.
  • मासिक धर्म की अनियमितता महिला के शरीर का वजन बढने या घटने के कारण भी हो जाती है.

 

कुछ महिलाओं को अनुभव प्रारंभ के बाद पीरियड के बीच रक्त स्राव या मौखिक गर्भ निरोधकों के उपयोग को रोकने या तो गोली लंघन.
यह काफी आम है ovulation के दौरान रक्तस्राव और सामान्य माना जाता है. कर्क मासिक धर्म की अवधि होने के बाद रक्तस्राव के सबसे खतरनाक कारण.

 

बिस्तर पर आराम अवधियों के बीच खून बह रहा विशेष रूप से भारी है, तो सलाह दी जाती है. यह टैम्पोन है करने के लिए उपयोगी हो सकता है या तौलिए इस जानकारी में मदद करता है निर्धारित अगर खून बह रहा करने के लिए एक डॉक्टर के रूप में इस्तेमाल किया मजबूत है या नहीं. किसी भी पीरियड के बीच रक्त स्राव के मामले में एक डॉक्टर से परामर्श करने के लिए संभव सबसे अच्छा निर्णय है.
डॉक्टर एक श्रोणि परीक्षा और इसे ले जाएगा एक पैप परीक्षण प्रदर्शन करेंगे, यह चिकित्सा के इतिहास और खून बह रहा का पिछले मामलों पूछेंगे, और आप भी मासिक धर्म चक्र के बारे में सटीक जानकारी की आवश्यकता होगी. यह जानकारी शामिल है मासिक धर्म के दिनों की संख्या आमतौर पर रहता है, खून बह रहा है भारी, या यदि अन्य लक्षण ऐंठन की तरह हैं, दर्द या जोरदार.

यह भी मूत्र या मल में रक्त हो या तो एक औरत किसी भी दवा ले रहा है या नहीं यह निर्धारित करने के लिए महत्वपूर्ण है. इसके अलावा, यह शारीरिक या भावनात्मक तनाव को उजागर किया गया है, तो सूचित किया करने के लिए आप की आवश्यकता होगी.

डॉक्टर भी पिछले गर्भधारण के बारे में जानकारी की आवश्यकता होगी, गर्भपात और गर्भपात, और एक कारण नकसीर के रूप में गर्भावस्था को छोड़ने के लिए आवश्यक परीक्षण करते हैं.

अपने मासिक धर्म चक्र के बारे में रखें जानकारी बहुत महत्वपूर्ण है. जब भी महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए संबंधित समस्या, चिकित्सकों की जरूरत उम्र जो menarche में के बारे में जानकारी प्राप्त हुई, अंतिम माहवारी की तारीख, और दिनों कि चली की संख्या.

माहवारी नियमन के एक सिंथेटिक हार्मोन Dydrogesterone है :

हार्मोन progesterone सिंथेटिक Duphaston ब्रांडेड Dydrogesterone है. यह एक महिला के मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने के लिए उपयोग किया जाता है. इस दवा के estrogenic नहीं माना जाता है, कोई एंड्रोजेनिक, नहीं उपचय, रूप में अच्छी तरह से नहीं के रूप में Corticoid. दवा सीधे गर्भनिरोधक अप्रत्यक्ष प्रभाव के बिना गर्भाशय को प्रभावित करता है.

Gyan Dairy

Dydrogesterone बांझपन के उपचार के लिए सिफारिश की जा सकती, महावारी पूर्व सिंड्रोम, endometriosis और दर्दनाक या अनियमित मासिक धर्म. Dydrogesterone भी हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी में प्रयोग किया जाता है. यह दवा मदद कर सकते हैं, इसके अलावा, गर्भपात या गर्भपात की पुनरावृत्ति की रोकथाम में.

Dydrogesterone मौखिक खपत के माध्यम से सक्रिय है. आधार पर इस रोग का इलाज, Dydrogestrone की सिफारिश की खुराक में मासिक धर्म चक्र के दौरान कुछ दिनों पर लिया जाता है.

नियंत्रण के अलावा मासिक धर्म, dydrogesterone भी अन्य प्रयोजनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता. उनमें से एक है और अभ्यस्त गर्भपात का खतरा. मूल रूप से, Dydrogesterone पहली तिमाही में गर्भपात की घटना घट जाती है और गर्भाशय की चिकनी मांसपेशियों को आराम.
इसके अलावा, Dydrogesterone माहवारी के साथ जुड़े दर्द relieves और एंडोमेट्रियल अस्तर की अत्यधिक वृद्धि न्यूनतम करने के लिए कम कर देता है.

Dydrogesterone महावारी पूर्व सिंड्रोम के साथ जुड़े लक्षण relieves और गर्भवती में होने की संभावना बढ़ जाती है लगभग एक 50%. यह इस दवा की क्षमता luteal कमी को दूर करने के लिए कारण है.

इस के साथ, एंडोमेट्रियल अस्तर की अत्यधिक वृद्धि को रोकता है और गर्म चमक रजोनिवृत्त महिलाओं में रोकता है, प्रभाव दीर्घकालिक रजोनिवृत्ति के साथ इस तरह के रूप में हड्डी झिजण्याची और रक्त लिपिड में परिवर्तन.

हालांकि, जबकि Dydrogesterone आमतौर पर इस्तेमाल के लिए सुरक्षित है, यह इन दुष्प्रभाव के कुछ ट्रिगर सकता है.

Dydrogesterone के साइड इफेक्ट :

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों के Dydrogesterone संभव दुष्प्रभाव शामिल हो सकते हैं, एलर्जी त्वचा लाल चकत्ते, कामेच्छा में परिवर्तन, मुँहासे, निविदा स्तनों, द्रव प्रतिधारण, चक्कर आना, सिर दर्द, मतली, मानसिक अवसाद, और मासिक धर्म अवधियों के बीच खोलना. इसके अलावा, दवा गर्भावस्था के दौरान और स्तनपान के दौरान सावधानी के साथ उपयोग किया जाना चाहिए.

अगर आप इस दवा या उसके घटकों में से किसी को एलर्जी हो Dydrogesterone का उपयोग न करें.

मतभेद अतिसंवेदनशीलता शामिल, गर्भावस्था, असामान्य योनि अज्ञात मूल के खून बह रहा, स्ट्रोक या कोरोनरी धमनी रोग, कार्सिनोमा स्तन या जननांग अंगों और यकृत रोग.

निष्कर्ष :

समाप्त करने के लिए, अवधियों हो सकता है एक सामान्य उम्मीद की घटना के बाद खून बह रहा, कुछ शरीर परिवर्तन या कुछ प्रकार के रोगों के लक्षण का संकेत. सौभाग्य से, वहाँ रहे हैं दवाएं, dydrogesterone की तरह, कि एक औरत बेहतर उनके मासिक धर्म को विनियमित करने के लिए मदद कर सकते हैं, अनपेक्षित खून बह रहा है द्वारा आश्चर्यचकित किया जा रहा से बचने. हालांकि, के रूप में इस दवा के साथ सावधान रहना, दुर्लभ अवसरों पर, आप प्रतिकूल प्रभावों को जन्म दे सकते हैं.

Share