पार्टनर को किस करते वक्त अगर ये लापरवाही बरती तो आपको हो सकती है ये बीमारियाँ !

एक लड़का और लड़की अगर रिलेशनशिप में हैं तो जाहिर है कि वो समय-समय पर अपने प्यार का इजहार करने के लिए एक-दूसरे को किस करते हैं. रिलेशनशिप में किस करना बेहद जरूरी होता है और हर इंसान का अपने पार्टनर को किस करने का तरीका भी अलग-अलग होता है. फ्रेंच किस, सिंगल लिप किस, स्मूच और टेककेयर किस जैसे किस के कई नाम और तरीके हैं जो अक्सर प्रेमी जोड़े अपने पार्टनर के साथ इस्तेमाल करते हैं.

ये बात शायद बहुत कम लोग ही जानते हैं कि किस करने का अनुभव जितना सुखद होता है उतना ही नुकसानदेह भी हो सकता है. जी हां, अपने पार्टनर को किस करने से आप कई तरह की बीमारियों के शिकार भी हो सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि किस करने के दौरान लापरवाही, आपको किस तरह की बीमारियां दे सकती हैं.

इंफेक्शन का खतरा

किस करने के दौरान दो लोगों का सलाइवा एक-दूसरे के मुंह में आसानी से चला जाता है. जिससे किस करने के दौरान मुंह में इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है. दरअसल हर इंसान को कई तरह की छोटी-मोटी बीमारियां होती हैं जिन्हें वो नजरअंदाज करता है और किस करने के दौरान उसके बैक्टीरिया सलाइवा के जरिए एक-दूसरे के मुंह में चले जाते हैं.

खांसी-जुकाम का खतरा

वैसे हर किसी को खांसी जुकाम होना आम बात है. लेकिन इस दौरान अगर आप अपने पार्टनर को किस करते हैं तो आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि खांसी-जुकाम फैलाने वाले बैक्टीरिया किस करने के दौरान आपके मुंह में जा सकते हैं. अगर ये बैक्टीरिया किस करने के दौरान सलाइवा के जरिए आपके मुंह में चले गए तो आपको भी खांसी-जुकाम की समस्या हो सकती है.

Gyan Dairy

मुंह में छाले होने का खतरा

अगर आपके पार्टनर के मुंह में छाले हो गए हैं तो ऐसे में आपको उन्हें किस करने से बचना चाहिए. क्योंकि इस दौरान किस करने से दोनों के मुंह की लार जब एक-दूसरे के मुंह में जाती है तो मुंह के बैक्टीरिया के फैलने का भी डर होता है. इस बैक्टीरिया की वजह से आपको भी आपके पार्टनर की तरह होंठों और जीभ के छालों की समस्या से दो-चार होना पड़ सकता है.

मसूढ़े और दांतों की समस्या

अधिकांश लोग अपने मुंह की सफाई ठीक तरह से नहीं कर पाते हैं. जिससे उन्हें मसूढ़ों और दांतों की समस्या हो जाती है. अगर आपके पार्टनर को भी दांतों और मसूढ़ों की समस्या है और आप उसे किस करते हैं तो आपके पार्टनर के खराब दातों और मसूढ़ों के बैक्टीरिया आपके मुंह में भी जा सकते हैं. जिसकी वजह से आपको भी दांतों और मसूढ़ों की समस्या हो सकती है.

इस तरह से किस करने के दौरान लापरवाही आपको बीमार कर सकती है

बहरहाल अगर आप नहीं चाहते हैं कि आपको किसी भी तरह के ओरल हेल्थ प्रॉब्लम्स से जूझना पड़े तो इसके लिए जरूरी है कि किस करते वक्त आप थोड़ा सतर्क रहें और अपने साथ-साथ अपने पार्टनर के ओरल हेल्थ का भी ख्याल रखें.

Share