माचोमैन से शादी करनी हो, तो कम कमाइये!

क्‍या आपको हमेशा से ही अपने जीवन साथी के रूप में एक हैडसम माचोमैन की तलाश थी। तो अब अपनी इस तलाश पर विराम लगा दीजिये और अपने लिये कोई सीधा-साधा नार्मल सा लाइफ पार्टनर ढूंढ लीजिये। क्‍योंकि एक नए शोध में कहा गया है कि जो ‘माचोमैन’ अपनी महिला साथी से कम धन कमाते हैं, उनके रोमांटिक रिश्ते बहुत खराब होते हैं।

इसके पीछे वजह यह है कि अपने परिवार की जिम्‍मेदारी को पूरा ना कर पाने की कमी ऐसे पुरुषों को खटकती रहती है। दूसरी ओर जो लोग अपने पुरुष इमेज को लेकर ज्यादा गंभीर नहीं होते हैं, उन्हें आय में अंतर से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। साथ ही अपनी महिला साथी के साथ उनके रोमान्‍टिक रिश्ते भी बहुत अच्छे होते हैं।

‘फोरधम विश्वविद्यायल’ के पैट्रिक कफलिंग और जे वादे ने इस अध्ययन के लिए 47 ऐसे पुरुषों का सर्वे किया, जिनकी महिला पार्टनर ज्यादा (पुरुष के मुकाबले ज्यादा) कमाती हैं। ‘फोरधम’ की ओर से जारी बयान के मुताबिक, इस ऑनलाइन सर्वे में पुरुषों के अहं, रिश्तों की गुणवत्ता और उनके और महिला साथी के बीच आय के अंतर से होने वाली समस्याओं के बारे में बात की गई।

Gyan Dairy

आजकल देखा ये जाता है कि महिलाएं घर और बच्‍चों की जगह ऑफिस में काम करने को ज्‍यादा महत्‍व दे रहीं हैं। कफलिंग और वादे ने इसी बात को ध्‍यान में रख कर यह सर्वे किया है, कि इससे इन शादी-शुदा कपल्‍स के रिश्‍ते पर कैसा प्रभाव पड़ता है। उन्होंने पाया कि एक पुरुष की सोच जितनी परंपरावादी या पुरानी होती है, उसके रोमांटिक रिश्ते उतने ही खराब होते हैं। वे आय में अंतर को बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं। तो, आप इस सर्वे से क्‍या समझती हैं, कि क्‍या पुरुषों को अपनी मानसिकता बदलनी चाहिये या फिर हमें उसी पुराने परंपरागत ढर्रे पर ही चलना चाहिये।

Share