UA-128663252-1

गर्भवती महिलाएं कपड़े पहनने में बरतें सावधानी, ऐसे करें चुनाव

नई दिल्ली। गर्भावस्था हर स्त्री के जीवन का अहम दौर होता है। इस दौरान महिलाओं में कई शारीरिक बदलाव होते हैं। ऐसे में उसे अपने फिगर व ड्रेसअप को लेकर कई चिंताएं सताने लगती हैं। इस बीच महिला क्या पहन रही है, यह भी काफी अहम हो जाता है। इस समय बॉडी को कंफर्टेबल बनाए रखना काफी जरूरी होता है, जिसमें कपड़े अहम रोल निभातें हैं। प्रेग्नेंसी के वक्त अगर महिलाएं गलत तरह के कपड़े पहनती हैं, तो उनकी परेशानी बढ़ सकती है।

टाइट जींस
अक्सर महिलाएं प्रेग्नेंसी के शुरुआती महीनों में टाइट जींस पहनना जारी रखती हैं, जो उनके लिए अच्छा नहीं है। दरअसल, टाइट जींस बॉडी के अगेंस्ट प्रेशर क्रिएट करती है, वहीं प्रेग्नेंसी में सूजन आना आम बात है। सूजन की स्थिति में भी ऐसी जींस पहनना जारी रखा जाए, तो काफी डिस्कम्फर्ट हो सकता है।

टाइट टॉप

टाइट जींस की तरह ही टाइट टॉप भी प्रेग्नेंसी पीरियड के लिए गलत चॉइस हैं। यह बॉडी पर जींस की तरह प्रेशर नहीं बनाते, लेकिन स्किन पर टाइट होने के कारण इनका फ्रिक्शन बढ़ जाता है, जो गर्मियों में खासतौर पर रैशेज या स्किन इरिटेशन का कारण बन सकता है। वहीं इससे पसीना भी ज्यादा आ सकता है।

वायर्ड ब्रा

Gyan Dairy

ब्रेस्ट को अपवर्ड पुश देने या हेवी बस्ट साइज वाली महिलाएं वायर लाइनिंग वाली ब्रा पहनती हैं, लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान यह काफी अनकंफर्टेबल हो सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान ब्रेस्ट का साइज भी बढ़ता है और उनकी सेंसेटिविटी भी बढ़ जाती है, ऐसे में वायर्ड ब्रा ज्यादा दबाव व स्किन इरिटेशन का कारण बन सकती हैं।

कपड़ों की ज्यादा लेयर
प्रेग्नेंसी छिपाने के लिए ज्यादा लेयर के कपड़े पहनना काफी ज्यादा डिस्कम्फर्ट क्रिएट कर सकता है। यह प्रेग्नेंट महिलाओं के बॉडी मूवमेंट में अड़चन तो पैदा करता ही है, साथ ही में बॉडी के टेंपरेचर को भी प्रभावित करता है।

थॉन्ग्स
हॉट ऐंड रोमांटिक नाइट के लिए थॉन्ग्स अच्छी चॉइस हैं, लेकिन प्रेग्नेंसी में यह परेशानी का कारण बन सकती है। इसकी जगह कंफर्टेबल कॉटन की पैंटीज पहनें। मार्केट में प्रेगनेंट महिलाएं के लिए विशेषतौर पर बनाई जाने वाली अंडरवेअर्स भी मौजूद हैं, आप चाहे तो उन्हें भी पहन सकती हैं। ये आपके कम्फर्ट के साथ ही बेली को भी सपोर्ट करने का काम करेंगीं।

Share