शादी से पहले लड़के से पूछे ये 10 सवाल जो आपके जीवन के सफ़र को खुशनुमा बना सकते है!

अगर आप शादी के बंधन में बंधने की सोच रही हैं और शादी से पहले अपने होनेवाले जीवनसाथी मुलाकात हो जाए तो समझ लीजिए कि लड़के बारे में अच्छे से जानने का आपको एक सही मौका मिल गया है.

क्योंकि शादी से पहले होनेवाली छोटी सी मुलाकात में आप अपने भविष्य के बारे में कुछ अहम फैसले ले सकती हैं. इसलिए बेहतर यही होगा कि शर्माना और घबराना छोड़कर लड़के से खुलकर बातचीत करें और उससे पूछें ये 10 सवाल. लड़के से पूछे जानेवाले इन 10 सवालों में ही छुपा हो सकता है आपकी शादी के बाद के भविष्य से जुड़े सवालों का जवाब.

पास्ट रिलेशनशिप के बारे में सवाल करें

शादी से पहले लड़के से मीटिंग के दौरान खुलकर बात करें और उसके पास्ट रिलेशनशिप और एक्स के बारे में जानने की कोशिश करें. उनसे पूछें कि वो पहले कभी किसी के साथ इंटीमेट हुए हैं अगर हुए हैं तो क्या अपनी एक्स से अभी भी वो कॉन्टेक्ट में हैं? इससे आपके रिश्ते में पारदर्शिता आएगी जिससे आगे चलकर आपके रिश्तों में किसी बात को लेकर गलतफहमी होने की संभावना न के बराबर रहेगी.

वन नाइट स्टैंड कॉन्सेप्ट पर लड़के के विचार जानें

अपने होनेवाले हसबैंड से वन नाइटस्टैंड कॉन्सेप्ट के बारे में जानने की कोशिश करें. उनसे पूछें कि ये उन्हें कितना सही और कितना गलत लगता है. लड़के के इस कॉन्सेप्ट के बारे में सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के जवाब से उसकी लाइफ स्टाइल और सोच के बारे में जानने और समझने में आपको मदद मिलेगी.

मॉडर्न कपड़े पहनने को लेकर सवाल करें

शादी के बाद कभी-कभी मॉडर्न कपड़ों को लेकर पति-पत्नी के बीच बेवजह की बहस हो जाती है. मिनी स्कर्ट, जींस, यहां तक की शॉर्ट्स भी आपके फ्यूचर में होनेवाले लड़ाई झगड़ों का कारण बन सकते हैं. इसलिए यह ज़रूरी है कि आप अपने फ्यूचर हसबैंड की इस बारे में राय जान लें जिससे आगे चलकर उन्हें इस तरह के कपड़ों को लेकर किसी तरह का कोई ऑब्जेक्शन न हो.

नौकरीपेशा महिला पसंद है या नहीं

कभी पर्सनल तो कभी फैमिली प्रेशर में आकर ज्यादातर महिलाओं को न चाहते हुए भी शादी के बाद अपना करियर छोड़ना पड़ता है. इसलिए इस मामले पर पहले ही अपने फ्यूचर हसबैंड से बातचीत कर लें ताकि शादी के बाद आपको इस तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े.

खाना बनाना जानते हैं या नहीं

वैसे तो शादी के बाद घर संभालने से लेकर किचन तक की सारी ज़िम्मेदारी औरतों पर आ जाती है. इस मामले में मर्दों से किसी तरह से मदद की उम्मीद भी नहीं की जा सकती है. लेकिन अगर आप चाहें तो लड़के से ये सवाल कर सकती हैं कि उसे खाना बनाना आता है या नहीं. अगर लड़का खाना बनाना जानता है और आप शादी के बाद नौकरी करनेवाली हैं तो फिर लड़का कुकिंग में कभी-कभार आपका हाथ बंटा सकता है.

Gyan Dairy

अब तक शादी क्यों नहीं की

शादी से पहले होनेवाली मीटिंग के दौरान आप बातों-बातों में उनसे अब तक सिंगल रहने की वजह जानने की कोशिश करें. ये मुमकिन है कि अगर आप लड़के से ये सवाल पूछती हैं तो लड़का भी आपसे यही सवाल कर सकता है इसलिए उसके जवाब को ध्यान से सुनें और खुद भी जवाब देने के लिए तैयार रहें.

फीमेल फ्रेंड्स की लिस्ट के बारे में पूछें

आप जिस लड़के से शादी करने जा रही हैं उसके फीमेल फ्रेंड्स के बारे में जानने की कोशिश करें. ताकि आगे चलकर किसी भी फीमेल फ्रेंड की वजह से आप दोनों के रिश्ते में कोई गलतफहमी पैदा न हो.

पुराने ट्रेडिशन को लेकर लड़के के विचार जानें

पुराने ट्रेडिशन को माननेवाले परिवार में शादी के बाद लड़कियों को लंबे-लंबे घूंघट में रहना पड़ता है और हाथों में हर वक्त ढ़ेर सारी चूड़ियां पहननी पड़ती है. इसलिए ज़रूरी है कि शादी से पहले पुराने ट्रेडिशन को लेकर लड़के की राय जानने की कोशिश करें. अगर लड़का खुले विचारों का है तो काफी हद तक शादी के बाद होनेवाली इन परेशानियों का सामना करने से बचा जा सकता है.

परिवार के साथ तालमेल कैसा है

अगर आप लड़के से ये सवाल करती हैं कि उसका परिवार के साथ तालमेल कैसा है तो हो सकता है कि लड़के को यह बात उच्छी न लगे. लेकिन अगर आप ये सवाल करती हैं तो इससे लड़के के परिवार के बारे में अंदाजा लगा सकती हैं. क्योंकि कई बार पति-पत्नी के आपसी झगड़ों के लिए फैमिली के लोग ही ज़िम्मेदार बन जाते है, इसलिए फैमिली के साथ उनके रिलेशनशिप को जानना बहुत ही जरूरी होता है.

किसी चीज की लत तो नहीं है

हो सकता है कि जब लड़का शादी से पहले आपसे मिले तो वो अपनी किसी भी पुरानी लत को आपसे छुपाने की कोशिश करे. लड़का भले ही अपनी लत को छुपाने की कोशिश करे लेकिन आप उससे ये सवाल कर सकती हैं कि उसे किसी चीज की लत तो नहीं हैं. अगर आपको भी किसी चीज की लत है तो लड़के के सामने अपनी बात रखें.

बहरहाल ये कुछ ऐसे सवाल हैं जिनके जवाब शादी से पहले ही मिल जाए तो शादी के बाद का सफर खुशनुमा बन जाता है, क्योंकि रिश्ते में जितनी ज्यादा पारदर्शिता होगी पति-पत्नी के रिश्ते में प्यार भी उतना ही ज्यादा होगा.

Share