सेक्स इच्छा में कमी के कारण

हर व्यक्ति अपना वैवाहिक जीवन खुशहाल रखना चाहता है। जिसके लिए वह हर संभव प्रयास भी करता है। लेकिन कई बार व्यक्ति को कुछ ऐसी बीमारियां घेर लेती है जिससे वह न सिर्फ अनजान होता है बल्कि उसका वैवाहिक जीवन भी बिखर जाता है। व्यक्ति को विभिन्न आयु में सेक्स संबंधी रोग, सेक्स विकार, सेक्स हार्मोंन संबंधी समस्याएं आने लगती है। सेक्स रोग और विकारों से बचने के लिए, लोग दवाओं का सेवन करते हैं लेकिन वे इस बात से अनजान रहते हैं कि दवाओं के सेवन से सेक्स हार्मोंस में गड़बड़ हो सकती है, जिससे कई बार सेक्स मे रूचि कम हो जाती है। बहरहाल, आइए जानें सेक्स इच्छा में कमी के कारणों को।

  • कई बार दवाओं के सेवन का सेक्स लाइफ पर प्रभाव पडता है। ऐसी कई दवाईयां है जिनके सेवन से सेक्स हार्मोन्स पर गहरा असर होता है। हालांकि आपकी सेक्स लाइफ के प्रति अरूची सिर्फ दवाओं की वजह से ही हो यह भी जरूरी नहीं।
  • कुछ ऐसी दवाईयां है जो आप अपनी आम बीमारियों को दूर करने के लिए लेते हैं लेकिन उन दवाओं के सेवन से आपकी सेक्स इच्छा में कमी आ सकती है। जैसे- उच्च रक्तचाप की दवाएं, हार्मोंन संबंधी दवाईयां, पेनकिलर्स, अस्थमा में ली जाने वाली दवाईयां, एंटी डिप्रेसेंट दवाएं, अल्सर के इलाज की दवाएं ऐसी हैं जिनके नियमित लेने से सेक्स में रूचि कम होने लगती हैं।
  • कई बार शीघ्रपतन के कारण भी सेक्स इच्छा में कमी होने लगती है। व्यक्ति अचानक से सेक्स के दौरान घबरा जाए तो जल्दी शीघ्रपतन का शिकार हो जाता है।
  • कई बार सेक्स संबंधी भ्रम और मिथ भी सेक्स में कम रूचि होने का कारण बनते हैं। दोस्तों और अन्य माध्यमों से ली गई गलत जानकारियां, कुछ बुरे अनुभव, सेक्स के प्रति पूरी तरह से जागरूक न होने से भी सेक्स‍ इच्छा में कमी आने की संभावना रहती है।
  • परिवार की जिम्मेदारियों का बोझ और भागदौड़ की जिंदगी में होने वाले तनाव के कारण भी सेक्स इच्छा में कमी आ जाती है।
  • प्रोस्टेट ग्रंथि के अधिक बढ़ जाने यानी सेक्स विकार से भी सेक्स हार्मोंस में बदलाव आता है।
  • शरीर में टेस्टोरॉन हार्मोंन के स्तर में कमी आने से सेक्स करने की इच्छा कम हो जाती है।
  • शरीर में सेक्स संबंधी कमजोरी आने से यानी शरीर में कोई रोग हो जाए तो उसका सबसे ज्यादा प्रभाव सेक्स शक्ति पर पड़ता है।

ये तमाम ऐसे कारण है जिनसे सेक्स इच्छा में कमी आ जाती है। कई बार महिला सेक्स विकार होने या फिर विभिन्न आयु में सेक्स संबंधी परेशानियों से सेक्स में व्यक्ति की रूचि कम हो जाती हैं। सेक्स संबंधी कोई भी विकार या रोग होने पर तुरंत डॉक्टर्स से संपर्क करना चाहिए और जल्द से जल्द उसका इलाज कराना चाहिए।

Gyan Dairy
Share