पुरुष इसलिए करते हैं बेवफाई

रिलेशनशिप और शादी से इतर जब कोई महिला पुरुष को सेक्स का ऑफर देती है, तो पुरुषों के लिए खुद पर काबू रख पाना मुश्किल हो जाता है। यह पता लगाने के लिए कई रिसर्च किए गए हैं कि पुरुष ऐसा क्यों करते हैं। कुछ का कहना है किए पुरुषों में आत्म संयम कम होता है, इसलिए वह ऐसा करते हैं। वहीं कुछ लोग पुरुषों के ज्यादा सेक्सुअल इम्पल्स को इसके लिए जिम्मेदार ठहराते हैं।

वजह चाहे जो भी हो, पुरुषों के पास अपने पार्टनर को चीट करने के अपने कारण होते हैं। हो सकता है कि पुरुष अपनी उत्तेजना पर काबू नहीं रख पाते हों या फिर यह उनका व्यक्तिगत फितरत ही ऐसा हो। पुरुषों की बेवफाई के लिए हम सिर्फ कुछ वजहों तक सीमित नहीं रख सकते। कई बार वह अपने पार्टनर के कारण भी ऐसा करते हैं। रिश्तों में असंगति आने से भी कई बार पुरुष अपने पार्टर को धोखा देते हैं।

भारत जैसे देश में अरेंज मैरेज का चलन है। इसमें कई बार पति पत्नी में आपसी तालमेल नहीं बन पाता, नतीजतन पुरुष अपनी पत्नी को धोखा देने लगते हैं। कई बार तो ऐसा भी होता है कि पति पत्नी में तालमेल बिल्कुल भी नहीं होता है, जिससे रिलेशनशिप आगे बढ़ पाए। इस कारण पुरुष बेवफाई पर आमादा हो जाते हैं।
कई बार जब कमजोर इच्छाशक्ति और अरुचि के कारण रिश्ते टूट जाते हैं, तो इसके लिए दोनों पार्टनर जिम्मेदार होते हैं। रिश्तों से ऊब जाना भी पुरुषों की बेवफाई का एक बड़ा कारण है।

हर रिश्ते में एक समय परीक्षा की घड़ी आती है। ऐसे में दोनों पार्टनर को चाहिए कि वह रिश्ते को सलामत रखने के लिए सेक्स के आधार पर कुछ नया करें। जब ऐसा नहीं हो पाता है तो पुरुष बेवफाई कर बैठता है।

रिश्तों में संकट

लड़ाई और बहस करना एक अच्छे रिलेशनशिप की पहचान है। पर अगर इससे सही तरह से न निपटा जाए तो रिश्तों में संकट पैदा हो जाता है। इसी स्थिति में ज्यादातर पुरुष बेवफाई कर बैठते हैं।

उत्तेजना की कमी

रिलेशनशिप की शुरुआत में चीजें नई होती है, जिससे उत्तेजना की कोई कमी नहीं रहती है। अगर यही उत्तेजना आगे बरकरार नहीं रहती है तो रिश्ते में बोरियत आ जाती है। नतीजतन पुरुष बेवफाई कर बैठते हैं।

प्रयोग

ज्यादातर सर्वे में यह बात सामने आई कि पुरुष प्रयोग करने के नए पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाते हैं। दरअसल वह अपने पार्टनर से ऊब जाते हैं और जिंदगी में कुछ नया करना चाहते हैं।

तीव्र इच्छा

कुछ रिलेशनशिप पुरुषों की सेक्स इच्छा को पूरा नहीं कर पाती है। ऐसे में उनके सेक्स की तीव्र इच्छा उन्हें कहीं और जाने पर बाध्य कर देती है।

Gyan Dairy

बदला

कई बार पुरुष बदला लेने के लिए भी बेवफाई करते हैं। अगर महिलाएं चीटिंग करती हैं, तो पुरुष भी ऐसा ही करने लगते हैं। वह ऐसा विशुद्ध रूप से बदला लेने के लिए ही करते हैं।

उत्तेजना

हमारे समाज में चीटिंग वर्जित है। यह पुरुषों को इसके प्रति और उत्तेजित कर देता है। वह सेक्स का आनंद लेने के लिए गलत रास्ता चुन लेते हैं।

ऑफर

कुछ पुरुष ग्लैमर के क्षेत्र में काम करते हैं और हर दिन खूबसूरत महिलाओं के संपर्क में रहते हैं। ऐसे में जब उन्हें किसी से सेक्स का ऑफर मिलता है तो न कह पाना मुश्किल हो जाता है।

प्यार की कमी

अपनी बेवफाई के लिए कई बार पुरुष रिश्ते में प्यार की कमी को जिम्मेदार ठहराते हैं। रिलेशनशिप में कुछ समय बाद महिलाओं में आने वाले बाहरी बदलाव के कारण भी पुरुषों को प्यार में कमी महसूस होती है।

छुपाने का मजा

कई बार पुरुष अपने पार्टनर के प्यार करने के बावजूद चीटिंग करते हैं। उन्हें इन बातों को छुपान में मजा आता है और ऐसा व्यवहार करते हैं, जैसे कभी कुछ हुआ ही नहीं।

उपेक्षा महसूस करना

जब पुरुषों को यह लगने लगता है कि उसकी पत्नी को उनकी कोई जरूरत नहीं है तो वह किसी और महिला के प्रति आकर्षित हो जाते हैं। ऐसी महिला जो उन्हें समझती हो और उन्हें महत्व देती हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share