बालों और स्किन के लिए वरदान है केसर का तेल, जानें बनाने का तरीका

नई दिल्ली। केसर हमारे यहां कई विशेष व्यंजनों और औषधियों में प्रयुक्त होता है। आज हम आपको केसर के तेल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप बालों और स्किन पर लगा सकते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में जनकर यकीनन आपके होश उड़ जाएंगे। जानते हैं केसर के तेल के फायदे और इसे किस तरह से बनाया जाता है।

ऐसे बनाएं केसर का तेल

– बादाल का तेल
– 10 से 15 केसर
– बोतल

केसर का तेल बनाने के लिए सबसे पहले बोतल में बादाम का तेल डालें।अब इसमें केसर डालें और और अच्छे से मिलाएं। बोतल को बंद कर किसी ठंडी जगह पर रख दें। जब तेल नारंगी दिखने लगे तो आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

केसर के तेल के फायदे

Gyan Dairy

– यह आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ रख सकता है। केसर तेल की सुगंध इतनी सुखदायक होती है कि यह स्वाभाविक रूप से तनाव को रिलीज करने और मन को शांत करने में मदद करता है।

– केसर के तेल में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने की क्षमता होती है। यदि डायबिटीज रोगी अपनी डाइट में केसर के तेल को शामिल करते हैं, तो इससे उनका ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

– वजन घटाने में केसर का तेल काफी मददगार साबित होता है। केसर का तेल आपकी भूख और क्रेविंग को कंट्रोल कर सकता है। यह आपको दैनिक कैलोरी को कम करने में मदद करेगा और वजन घटाने में सहायक होगा।

Share