दिल की सेहत के लिए अच्छी नहीं सेक्स से दूरी

सेक्स को स्वास्‍थय के लिए लाभदायक माना जाता है। इतना लाभदायक की इससे हार्ट अटैक की आशंका भी कम हो जाती है। इसलिए कहा जाता है कि ज्‍यादा समय तक सेक्‍स से दूर नही रहना चाहिए। सेक्स अच्छी नींद, दिल की सेहत के लिए भी अच्छा है। सेक्स से तनाव, अवसाद जैसी समस्याओं से भी आराम से निजात पाई जा सकती है। कभी कभार सेक्स करने या फिर लंबे समय तक सेक्स न करने से व्यक्ति की न सिर्फ सेक्स में रूचि खत्म हो जाती है बल्कि दिल की सेहत के लिए भी सेक्स से दूरी अच्छी नहीं होती है। आइए जानें कैसे दिल की सेहत के लिए अच्छी‍ नहीं सेक्स से दूरी।

  • कुछ लोगों में साइकोसेक्सुअल डिसफंक्शन देखा जाता है,जिसमें व्‍यक्ति की न केवल अपने साथी में अपितु सेक्स में भी रुचि घट जाती है। इस समस्या से व्यक्ति की सेहत बहुत प्रभावित होती है।
  • हालांकि ऐसा माना गया है कि सेक्स में रूचि न होना या फिर साइकोसेक्सुअल डिसफंक्शन की समस्या होने का प्रमुख कारण अवसाद हो सकता है। इतना ही नहीं व्यक्ति द्वारा अपनी भावनाओं, इच्छाओं और समस्याओं को जाहिर न करना भी इस समस्या का बड़ा कारण है।
  • कुछ नए शोधों के मुताबिक आश्चछर्यजनक खुलासे हुए हैं जिनमें कभी-कभार सेक्स करने वालों में हार्ट अटैक की संभावना अधिक पाई गई है।
  • साथ ही कभी-कभार सेक्स और एक्ससाइज करने वालों में हार्ट अटैक से मरने की आशंका ढाई गुना तक बढ़ जाती है। इसके उलट जो लोग रेग्युलर सेक्स करते हैं,उन्हें हार्ट अटैक की आशंका घटकर आधी रह जाती है।
  • सेक्स न करना दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं। ऐसा इसलिए भी क्योंकि सेक्स के दौरन होने वाली सक्रियता और फिजिकल एक्टिविटी हार्ट अटैक के खतरे को कम करती है।
  • वैसे भी माना जाता है कि दूरी प्यार के लिए अच्छी नहीं होती। कपल्स यदि लंबे समय तक एक-दूसरे से दूर रहते हैं या फिर उनमें किसी तरह का फिजीकल रिलेशन नहीं हैं तो उनके संबंधों में कड़वाहट आने की संभावना अधिक रहती है।

तमाम बीमारियों से बचने, अच्छी सेहत बनाने और तंदुरूस्त रहने के लिए सेक्स से बढि़या उपाय कोई नहीं। सेक्स के जरिए आप खुश तो रहेगे ही साथ ही अपने दिल की सेहत भी बरकरार रख पाएंगे।

Gyan Dairy
Share