सपने में शारीरिक संबंध बनाने के क्या परिणाम हो सकते हैं ?

सपने में शारीरिक संबंध

सपने कई प्रकार के होते हैं. हर सपने का कुछ न कुछ अलग मतलब जरूर होता है. कई बार तो हम अपने मृत पूर्वजों को भी सपने में देखते हैं, या खुद को पानी में देखना, कहीं से गिर जाना, सपने में भूतों का देखना इत्यादि. बुरे सपने का परिणाम हमेशा बुरा ही नहीं होता है. कई बार बुरे सपने का परिणाम अच्छा, तो अच्छे सपने का परिणाम बुरा होता है. आज हम यहां सपने की ही बात कर रहे हैं.

हम में से कई लोग अपने सपने में शारीरिक संबंध बनाते हुए देखते हैं. इसके पीछे क्या वजह हो सकती है और इसका परिणाम क्या हो सकता है? आज हम सपने में शारीरिक संबंध के बारे में चर्चा कर रहे हैं. तो चलिए जानते हैं कि क्या हो सकते हैं इन सपनों के कारण और परिणाम.

सपनों से जुड़े रहस्य

हममें से कई लोग ये सोचते हैं कि हम जो दिन भर सोचते हैं सपने में वही चीजें देखते हैं. या फिर जो हम अपने जीवन में पाना चाहते हैं उन्हीं चीजों को अपने सपनों में पाते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. क्योंकि अगर ऐसा होता, तो हम अपने सपने में किसी के मौत की खबर क्यों सुनते. या स्वयं के ही मरने की बात क्यों देखते. और हमारे सपनों में हमारे मृत परिजन भी आते हैं, जो हमें कुछ ना कुछ इशारा या अजीब बातें कहकर चले जाते हैं. तो ऐसे में उनके आने का क्या अर्थ हो सकता है.

हमें तो लगता है कि इन सपनों की दुनिया बड़ी अजीब होती है. ये कोई नहीं जानता कि हम कब, किस समय बंद आंखों से कौन सा सपना देख लें. यहां तक कि हमें तो ये भी नहीं पता कि ये सपने आते क्यों हैं. कुछ शास्त्रीय तथ्यों की सहायता से स्वपन में जो कुछ भी होता है, इसके कारणों को जाना जा सकता है.

प्राचीन विद्या

कहा जाता है कि सपने में अगर कोई व्यक्ति गहने देखता है, तो इसका मतलब है कि उनकी शादी जल्दी होने वाली है. और ये भी कहा जाता है कि अगर आप सपने में किसी के मौत की बात सुनते हैं, तो उस व्यक्ति विशेष की आयु में वृद्धि होती है. सपने में अपने मृत परिजनों के आने के बारे में कई बातें बताई गई है.

जिनमें से अगर मृत व्यक्ति सपने में आकर क्रोध करता है, तो इसका मतलब है कि वह परिजन आप से कुछ चाहता है. अगर वो मृत परिजन प्रसन्नचित मुद्रा में है, तो इसका मतलब है कि वह आत्मा बेहद खुश और संतुष्ट है. कहा जाता है कि बिना किसी कारण के कोई भी मृत व्यक्ति अपनों के सपनों में नहीं आता.

कई सपने होते हैं जिनसे हम काफी परेशान हो जाते हैं. और सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि आखिर हमने यह सपना देखा तो देखा क्यों. आज उन्हीं सपनो में से एक सपने की बात हम कर रहे हैं, कि अगर हममें से कोई इंसान अपने सपने में खुद को या किसी और को शारीरिक संबंध बनाते हुए देखता है तो इसके पीछे क्या कारण हो सकते हैं. और इसके क्या परिणाम हो सकते हैं?

सपने में संभोग

सपने में खुद को किसी के साथ शारीरिक संबंध बनाते हुए देखना या किसी और को शारीरिक संबंध बनाते हुए देखना बेहद आम बात है. लेकिन ऐसे सपने से व्यक्ति हैरत में पड़ जाता है. विशेषज्ञों का कहना है कि संभोग से जुड़ा सपना ऐसा होता है जिसे व्यक्ति के लिए भुला पाना आसान नहीं होता. क्योंकि हमें समझ नहीं आता कि ऐसा हमने क्यों देखा.

कुछ लोगों का कहना है कि वो सपने में किसी दूसरे व्यक्ति को संभोग करते हुए देखते हैं. या कुछ लोगों का कहना है कि वो अपने परिजनों को सेक्स करते हुए देखते हैं. जबकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जो सपने में खुद को ऐसी अवस्था में देखते हैं.

अगर आप अपने पति या पत्नी के साथ संभोग कर रहे हैं तो इसके दो अलग मतलब हो सकते हैं. या तो आप दोनों के बीच का रिश्ता काफी अच्छा चल रहा है, या फिर आपको अपने पाटनर से वो सब चीजें नहीं मिल पा रही है, जो आप चाहते/चाहतीं हैं.

Gyan Dairy

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि इन सपनों का मतलब है कि अपनी रियल लाइफ में आप इसका लुत्फ उठाने में असमर्थ हो रहे हैं. या फिर चाह कर भी अपनी भावनाओं को सामने लाने में असमर्थ हैं. सेक्सोलॉजिस्ट कहते हैं कि अगर ऐसा सपना आता है तो एक बार आपको अपने पार्टनर से बात करना चाहिए.

पुराने पार्टनर के साथ सेक्स

अगर पहले कोई ऐसा रिश्ता हो जिनसे आपका मिलना मुमकिन ना हो पाया हो. लेकिन सपने में आप उसे अनुभव कर रहे हों तो इसके 3 कारण हो सकते हैं. पहला तो ये भी हो सकता है कि आपके पुराने पार्टनर के साथ आपकी सेक्स लाइफ अच्छी रही होगी.

दूसरा कारण हो सकता है कि आप अपने पुराने साथी की तुलना नए साथी से ना करते हों. लेकिन आपका अचेतन मन यह करता हो. तीसरा कारण ये हो सकता है कि अगर आप सिंगल हैं और आपको ऐसे सपने आते हैं, तो आप सेक्स को अपनी लाइफ में मिस कर रहे हैं. या अपने पुराने पार्टनर को मिस कर रहे हैं.

ऑफिस में सेक्स

अगर सपने में आप खुद को अपने बॉस या ऑफिस के किसी कर्मचारी के साथ ही सेक्स करते हुए देखते हैं. तो हो सकता है कि आपके लिए वो एक प्रेरणा स्रोत हैं और आप उनसे कुछ शिक्षा ले सकते हैं.

अपने पसंदीदा स्टार के साथ

अगर आप सपने में अपने किसी फेवरेट स्टार के साथ संभोग करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप अपने पार्टनर में कुछ और तलाश रहे हैं. और आप अपने पार्टनर को इस रुप में देखना चाहते हैं.

अजनबी के साथ सेक्स

अगर आप सपने में किसी अजनबी के साथ संभोग करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपको अपनी रियल लाइफ में कुछ अहम फैसले लेने की जरूरत है और आपको अपनी रियल लाइफ में सेक्स लाइफ को सुधारने की भी जरूरत है. यहां तक कि अपने पार्टनर के सामने खुलकर अपने दिल की बात आपको करनी होगी.

समलैंगिक के साथ

अगर आप इस तरह के सपने देखते हैं तो हो सकता है कि इसका मतलब आप सेक्स के प्रति स्ट्रेट नहीं है.

ये है सपने में शारीरिक संबंध की वजहें

मतलब साफ है कि इन सपनों के पीछे के कारण और परिणाम कोई बुरे नहीं हैं. इसलिए इन सपनों से घबराने वाली जैसी बात कोई नहीं है. अगर आप इस तरह के सपने देखते हैं, तो इसका मतलब सिर्फ और सिर्फ यही निकलता है, कि हो सकता है कि आपके सपने आपकी सेक्सुअल डिजायर की ओर इशारा करता है. सपने में शारीरिक संबंध का मतलब है कि आप अपनी रियल लाइफ में सेक्सुअली तौर पर कहीं ना कहीं नाखुश हैं. इसलिए आप सपने में इस तरह की बातें देखते हैं.

Share