सेक्स और आयु संभाविता

यूं तो सेक्स पति पत्नी के रिश्ते का अहम भाग है। ज्यादातर लोग सेक्स के सिर्फ एक पहलू से वाकिफ हैं कि सेक्स से दो लोग एक दूसरे के करीब आते हैं और उनके रिश्ते को मजबूती मिलती है। लेकिन इसका एक दूसरा पहलू यह भी है सेक्स से आपकी उम्र बढ़ती है। सेक्स करने से हार्मोन में वृद्धि होती है जिससे लोगों का मेटाबोलिज्म सही ढंग से कार्य करता है, मस्तिष्क सामान्य रूप से कार्य करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है।

जिसके फलस्वरूप व्यक्ति स्वस्थ रहता है और उसकी उम्र लंबी होती है। इसके विपरीत अगर लोग अपने सेक्स जीवन से सुखी नहीं रहते तो इससे तनाव बढ़ता है और यह तनाव मनुष्य को अंदर ही अंदर खोखला करता रहता है। इसके अलावा तलाक का एक बहुत बड़ा कारण है सेक्स लाइफ में तनाव आना। आईए जानें सेक्स से कैसे बढ़ती है उम्र।

सेक्स से दूर होता है तनाव

सेक्स करने से तनाव दूर होता है और आप प्रसन्नचित्त रहते हैं। सेक्स से लंबी आयु का मतलब यह नहीं है कि दिन में कई बार सेक्स करें लेकिन यह ध्यान रहे जब भी करें शांत व अच्छे मूड से करें। एक अध्ययन के मुताबिक सेक्स के दौरान अच्छा ऑर्गेज्म फील करना तनाव भगाने वाली दवा के एक डोज के बराबर है। से भी यह पाया जाता है कि खुशहाल शादीशुदा जिंदगी जीने वाले पति पत्नी अकेले या खराब संबंधों में जी रहे लोगों के मुकाबले ज्यादा जीते हैं।

Gyan Dairy

हार्मोन्स में वृद्धि

सेक्स से पहले अपने पार्टनर को इसके लिए तैयार करना बहुत जरूरी है। आपके पार्टनर को जो अच्छा लगे वैसा ही टच दें। ऐसे में बीच बीच में प्यार से बातें करना बहुत जरुरी है। इससे ‘बॉन्डिंग हॉर्मोन’ ऑक्सिटॉसिन को ज्यादा मात्रा में रिलीज करता है। जिससे इस हॉर्मोन को लंबी उम्र से जोड़कर देखा जाता है। पति पत्नी के बीच अच्छे सेक्स संबंध होने से गंभीर बीमारी व डिप्रेशन का असर कम होता है।

वर्कआउट के बराबर है सेक्स

जो लोग एक्सरसाइज के जरिए अपना वजन कम करते हैं उनके लिए यह जानना जरूरी है कि सेक्स एक अच्छा वर्कआउट है। सेक्स से आप 20 मिनट में तकरीबन 30 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। जिस तरह एक्सरसाइज से आप खुद को फिट रहते हैं उसी तरह सेक्स के जरिए आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है , मांसपेशियां मजबूत होती हैं और आपकी बॉडी भी बनती है। जिससे आपके उम्र बढ़ने की क्रिया धीमी हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share