प्यार को पहचानें के 6 संकेत

अपने प्यार का इजहार करना तथा किसी के प्यार को पहचानना दोनों बहुत मुश्किल काम हैं। अक्सर लोग घबराहट के कारण अपने प्यार का इजहार नहीं कर पाते हैं। अपने दोस्त को खोने का डर उन्हें अपने प्रयासों में एक कदम पीछे ले जाता है। जज़्बातों से जुड़ी हुई बातें सीधे हमारे सोचने व समझने की शक्ति को प्रभावित करती हैं।

इन भावनाओं के बीच में से कोई फैसला लेने, तूफान में फंसी अपनी कश्ती को किनारे लगाने से कम नहीं है। लेकिन जब जज़्बात अपने किसी अज़ीज से जुडें हों तब शायद प्यार के ये संकेत आपकी कुछ मदद कर दें। हालांकि, यह थोडा सा कठीन है परंतु प्यार की भाषा को समझना इतना भी मुश्किल नहीं है।

SMS

अक्सर लड़के जब अपने दोस्तों के साथ होते हैं तो उन्हें कोई बात याद नहीं रहती है। लेकिन अपने दोस्तों के साथ होते हुए वह बार-बार आपको मेसज करें या फोन करके आपका हाल पूछे तो साफ है कि वो आप से प्यार करता है तथा आप उनके दिलों-दिमाग पर छाई हुई हैं।

बेचैनी/घबराहट

इश्क लड़कों को बेचैन बना देता है और यह बेचैनी उनके हाव भाव में देखी जा सकती है। वैसे तो लड़के, लड़कियों से बात करते समय ज्यादा नहीं हिचकिचाते लेकिन अगर आप से बात करते वक़्त उनकी जबान लड़खड़ाने लगे या उनके पसीने छूटने लगें तब समझ लें कि बात कुछ और है। कई बार वे आपकी परेशानी को अपना समझ कर परेशान हो उठते हैं।

आपकी तारीफ करना

जो कभी आपके ऐब गिनवाते नहीं थकता था वह जब आपकी तारीफों के पूल बांधने लगे तब कुछ अटपटा सा महसूस होता है। इस रवैये में तबदीली की वजह आपकी ओर बढती उनकी मोहब्बत हो सकती है। आपके कुछ भी कहने पर उनका हसना या मुस्कराना तथा दोस्तों के बीच आपकी बातें करना, पनपते प्यार का संकेत है।

Gyan Dairy

आपकी पसंद नापसंद का ख्याल रखना

हमारे दोस्तों को हमारी पसंद नापसंद का पता होता ही है लेकिन जब वह भी इस बात का ख्याल रखें तथा आपके जन्मदिन पर ऐसा तौफा लाए जिसके बारे में आप सोच रहीं थी। तब समझ जाएं कि दोस्ती अपने अगले पड़ाव की ओर बढ़ रही है।

आपको बार-बार देखना

कक्षा में आपको छुप-छुप कर देखना। आपकी बातों को गौर से सुनना। ये सारे संकेत इस बात के गवाह है कि वह आपको पसंद करता है तथा आपकी हर बात उसके लिए बहुत मायने रखती है। अतः यह एक अच्छा संकेत है।

ईर्ष्या

अगर वह आपको पसंद करता है तो आपके अन्य पुरुष मित्रों से ईर्ष्या होना स्वभाविक है। मान लें कि आप किसी रेस्टोरेंट में अपने किसी पुरुष मित्र के साथ बैठी हैं और वह भी उसी रेस्टोरेंट में मौजूद हो, ऐसी स्थिति में अगर वह आप से प्यार करता है तो वह आप से मिलने तथा आप से जानें की कोशिश करके कि आप वहां क्यों हैं पर अगर उसे आप में कोई दिलचस्पी नहीं हैं तब वह बड़ी आसानी से आपको नजरअंदाज कर देगा।

Share