आपकी सेक्स लाइफ को ख़त्म कर सकती है ये 10 चीज़ें ! इनसे बचके रहिये!

ये 10 चीज़ें जो आपकी सेक्स लाइफ को ख़त्म कर सकती है! शादीशुदा ज़िंदगी में सेक्स किसी रोमांच से कम नहीं होता है. सेक्स ही सफल दांपत्य जीवन का मूल मंत्र माना जाता है. अक्सर देखा जाता है कि शादी के बाद कुछ सालों तक पति-पत्नी दोनों ही सेक्स लाइफ को खूब एंजॉय करते हैं लेकिन धीरे-धीरे उनकी सेक्स लाइफ पहले की तरह रोमांचक नहीं रह जाती है.

अगर वाकई में किसी कपल की सेक्स लाइफ में इस तरह की कोई परेशानी आती है तो इसका मतलब ये नहीं है कि उनका एक-दूसरे के लिए प्यार और आकर्षण कम हो गया है बल्कि इसकी वजह कुछ और हो सकती है. आइए हम आपको बताते हैं 10 ऐसी चीजें जिन्हें अगर आपने आपकी सेक्स लाइफ पर हावी होने दिया तो ये आपकी सेक्स लाइफ की दुश्मन बन सकती हैं.

मोटापा

लगातार बढ़ते वज़न या मोटापे की वजह से आपकी सेक्स लाइफ में उदासीनता आ सकती है क्योंकि जो लोग मोटापे के शिकार होने लगते हैं उनके फैट सेल्स शरीर में एस्ट्रोजेन नामक फीमेल हार्मोन को बढ़ाते हैं. जिसका सीधा असर सेक्स लाइफ पर देखने को मिलता है.

तनाव और डिप्रेशन

दिनभर की भागदौड़, ऑफिस का बढ़ता वर्कलोड, आर्थिक समस्याएं, असमय खानपान का असर तनाव और डिप्रेशन के रूप में दिखाई देता है. ज़रूरत से ज्यादा नाव और डिप्रेशन हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी सेक्स लाइफ को भी बुरी तरह से प्रभावित करता है. जिससे हमारी कामेच्छा धीरे-धीरे खत्म होने लगती है.

नींद की कमी

अगर आप रोज़ाना सिर्फ 4 से 5 घंटे की नींद लेते हैं तो इससे आपकी नींद पूरी नहीं होती है और आप फ्रेश फील नहीं करते हैं. जिससे आपका स्टेमिना भी कम होने लगता है और सेक्स की इच्छा भी धीरे-धीरे कम होने लगती है.

शराब का सेवन

शराब जितना सेहत के लिए घातक है, सेक्स लाइफ के लिए उतना ही नुकाशानदेह भी है. नियमित रूप से शराब पीने की वजह से सेक्स करने की अच्छा में कमी आने लगती है. इतना ही नहीं शराब पीनेवाले लोग अपने पार्टनर की इच्छाओं को भी अच्छी तरह से समझ नहीं पाते हैं.

दवाइयाँ

किसी भी तरह की दवाई लेने से सेक्स लाइफ भी प्रभावित होती है, क्योंकि इसमें मौजूद केमिकल्स का मस्तिष्क पर नकारात्मक असर पड़ता है, जिससे सेक्स की इच्छा में कमी आती है. इसलिए जितनी ज़रूरी हों, उतनी ही दवाइयां खाना चाहिए.

Gyan Dairy

बर्थ कंट्रोल पिल्स

एक सर्वे के मुताबिक बर्थ कंट्रोल पिल्स महिलाओं में टेस्टोस्टेरॉन के लेवल को कम करता है. इस तरह के पिल्स का सेवन करनेवाली महिलाओं में सेक्स की इच्छा कमज़ोर होने लगती है.

वक्त-बेवक्त खाना

वक्त-बेवक्त खाना और गलत रूटीन आपकी सेक्स लाइफ को कमज़ोर बना सकता है. बाहर का जंक फूड खाने से कामेच्छा में कमी आती है इसलिए ज़रूरी है कि रोज़ाना नियमित समय पर खाएं और पोषक आहार लें.

इरेक्टाइल डिसफंक्शन

अगर कोई पुरुष इरेक्टाइल डिसफंक्शन का शिकार हो तो इसका सीधा असर उसकी सेक्स लाइफ पर देखा जा सकती है, क्योंकि पुरुषों में इरेक्शन की समस्या काफ़ी गंभीर मानी जाती है. यह आपकी सेक्स लाइफ के साथ-साथ मैरिड लाइफ को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है.

हाई ब्लड प्रेशर

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के शिकार होते हैं, उन लोगों के जननांगों में रक्तसंचार कम हो जाता है. इसका नतीजा यह होता है कि हाई ब्लड प्रेशर की वजह से पुरुषों में सेक्स की इच्छा में कमी हो जाती है. जबकि महिलाओं की योनि में ड्राईनेस की समस्या होने लगती है.

कैफीन

चाय, कॉफी या चॉकलेट का सेवन ज्यादा करना सेक्स लाइफ के लिए सही नहीं है क्योंकि इनमें मौजूद कैफीन आपके ऐडर्नल ग्लैंड को अत्यधिक उत्तेजित करता है, जिससे सेक्स की इच्छा घटती है. इसलिए कैफीन का सेवन उतना ही करें जितना आपके लिए ज़रूरी हो.

ये 10 चीजें जिस दंपति के जीवन में घर कर लेती हैं, उनके दांपत्य जीवन की खुशियां उनसे कोसों दूर भागने लगती है. इसलिए अच्छा यही होगा कि इन चीज़ों को अपनी सेक्स लाइफ का दुश्मन बनने न दें.

Share