प्यार में ये गलतियाँ कभी भी बर्दाश्त नहीं करनी चाहिए !

गलतियाँ जिन्हें बर्दाश्त नहीं करनी चाहिए

जब हम किसी के साथ रिलेशनशिप या प्‍यार में होते हैं तो अपने पार्टनर की कई सारी गलतियों को माफ या नज़रअंदाज़ कर देते हैं। ऐसा होना लाजिमी भी है क्‍योंकि किसी भी रिश्‍ते को बनाए रखने के लिए आपको थोड़ा-बहुत एडजस्‍ट तो करना ही पड़ता है। लेकिन कभी-कभी ये छोटी-छोटी गलतियां इतना बड़ा रूप ले लेती हैं कि आपके ऊपर ही हावी होने लगती हैं। अपने रिलेशनशिप को स्‍मूद और खुशहाल बनाने के लिए आपको पता होना चाहिए कि आपको अपने पार्टनर की गलतियाँ जिन्हें बर्दाश्त नहीं करनी चाहिए ।

फिजिकल एब्‍यूज़

अगर कभी आपके पार्टनर ने गुस्‍से में आपके ऊपर हाथ उठा दिया है तो आप इसे अपने रिश्‍ते और अपने लिए खतरे की घंटी समझें। जब वो पहली बार आपके साथ ऐसा करने की कोशिश करें तो आप शांत न बैठें और उनका जोरदार विरोध करें। अगर आप ये सब कुछ सहन करती रहेंगीं तो आपके साथ ये बार-बार होने लगेगा।

इमोशनल और वर्बल एब्‍यूज़

फिजिकल से ज्‍यादा दर्द इमोशनल एब्‍यूज़ में होता है। अगर आपका पार्टनर आपके सम्‍मान से बात नहीं करता तो आपको ये बिलकुल भी बर्दाश्‍त नहीं करना चाहिए।

अगर वह आपको धोखा दें

अगर किसी वजह से आपका अपने पार्टनर पर से भरोसा उठ गया है या आपने उनको रंगे-हाथों पकड़ लिया है तो अब आपको खुद को कठोर बनाने की जरूरत है। अपने साथ धोखा करने का उन्‍हें दूसरा या तीसरा मौका देने की कोई जरूरत नहीं है।

Gyan Dairy

जबरदस्‍ती करे तो

कई लोग मानते हैं कि पति को खुश रखना हर पत्‍नी की जिम्‍मेदारी होती है और पत्‍नी कभी भी अपने पति को शारीरिक संबंध बनाने के लिए मना नहीं कर सकती। लेकिन ऐसा सोचना गलत है। अगर आपके साथ ऐसा कुछ होता है तो आपको इसका जरूर विरोध करना चाहिए।

अगर वो आपके रिश्‍तों को कंट्रोल कर रहे हैं

किसी के साथ रिलेशनशिप में रहने का ये मतलब बिलकुल भी नहीं है कि आप अपने दूसरे रिश्‍तों से किनारा कर लें। अगर आपका पार्टनर आपको ये सब करने के लिए मजबूर कर रहा है तो आपको उनसे ही दूर चले जाना चाहिए। आपके रिश्‍तों को कंट्रोल करने का उन्‍हें कोई अधिकार नहीं है।

ये गलतियाँ जिन्हें बर्दाश्त नहीं करनी चाहिए

इसके अलावा अगर आपका पार्टनर आपसे बात-बात पर झूठ बोलता है या आपको एक विकल्‍प के तौर पर देखता है तो आपको ये बात समझने की जरूरत है कि आप उनके लिए महत्‍वपूर्ण नहीं हैं। अगर वह आपका मज़ाक उड़ाते हैं तो ये बात भी आपको बर्दाश्‍त नहीं करनी चाहिए।

Share