महिलाओं को एक रिश्‍ते में क्‍या चीजें चाहिये होती हैं

कई पुरुषों को पता नहीं होता कि स्त्रियों को क्या चाहिए। उन्हें इस बात से बहुत आश्चर्य होता है कि महिलायें आसानी से संतुष्ट क्यों नहीं होती। यदि आप एक पुरुष हैं तथा किसी महिला के साथ आपके संबंध हैं तो आपने अवश्य जान लिया होगा कि महिलाओं को खुश करने के लिए क्या करना पड़ता है। यदि आप ऐसा सोचते हैं कि आर्थिक समृद्धि से ही वे खुश रह सकती हैं तो आप गलत हैं। वह कुछ और चाहती है।

वास्तव में एक औरत तब तक खुश नहीं होती जब तक कि उसे वैसा ही स्वीकार न किया जाए जैसी वह है। इसके अलावा अन्य कुछ पहलू हैं जो उसकी खुशी को परिभाषित करते हैं। ये बहुत साधारण चीज़ें हैं तथा यदि पुरुष इन साधारण चीज़ों को समझ ले तो वह स्त्री को प्रसन्न कर सकता है और रिश्तों को आसान बना सकता है। यदि पुरुष इन साधारण बातों के महत्व को समझ ले तो संबंध विच्छेद की संख्या घट जायेगी। आईये अब ध्यान, प्रेम, प्रशंसा और संबंधों में इनके महत्व के बारे में चर्चा करें।

ध्यान देना

महिलायें क्या चाहती हैं, उस सूची में यह प्रथम स्थान पर आता है। महिलाओं को स्पेशल होना पसंद आता है तथा जब कोई पुरुष स्त्री की ओर अधिक ध्यान देता है तो निश्चित ही वह स्वयं को विशिष्ट महसूस करती है। वास्तव में किसी की भी परवाह करने करना यह बताने का अच्छा तरीका है कि आप उनका ध्यान रखते हैं और उनका सम्मान करते हैं। अत: वे पुरुष जो अपने संबंधों को अच्छा बनाना चाहते हैं उन्हें ध्यान किस प्रकार रखा जाता है यह सीखना शुरू कर देना चाहिए।

Gyan Dairy

प्रेम

जब आप संबंध के बारे में बात करते हैं तो आप प्रेम और स्नेह के बारे में भी बात करते हैं। बिना प्रेम के कोई भी संबंध नहीं टिक सकता। सुन्दर रिश्ते प्यार से मज़बूत होते हैं। यदि आपको आपके साथी के प्रति प्रेम प्रकट करने की मूल बातें पता हैं तो आप उन्हें बता सकते हैं कि आप इस संबंध की कितनी परवाह करते हैं। इस प्रकार का संबंध हमेशा मज़बूत होता है।

प्रशंसा

स्त्री पुरुष से क्या चाहती है? दूसरी बात जो पुरुषों को ध्यान में रखनी चाहिए, यह है कि महिलाओं को सराहना अच्छी लगती है। ज़रा उन सब चीज़ों के बारे में सोचिये जो महिलायें पुरुषों के लिए करती हैं। एक मां, बहन, सहेली और पत्नी के रूप में स्त्री लाखों चीज़ें करती हैं तथा बदले में किसी भी चीज़ की अपेक्षा नहीं करती। जब उसके प्रयासों की प्रशंसा की जाती है तो निश्चित रूप से वह प्रसन्न होती है। अत: ध्यान, स्नेह, स्वीकार और प्रेम स्त्री पुरुष संबंधों के महत्वपूर्ण पहलू हैं।

Share