शादी चलाने के लिये अपने पार्टनर से जरुर बताएं ये चीज़े

क्‍या आपने कभी खुश रहने वाले कपल्‍स से पूंछा है कि वह इतने खुश कैसे रहते हैं? अगर नहीं, तो हम बताते हैं। वे खुश इसलिये रहते हैं क्‍योंकि वे एक दूसरे से हर बात शेयर करते हैं, भले चाहे वह दुख भरी हो या फिर खुशी की खबर हो। आपकी जिंदगी में जो बाते महत्‍वपूर्ण हैं, उन्‍हें अपने पार्टनर से जरुर शेयर करें। जैसे जब आपकी शादी नहीं हुई थी तब आपको खुद की स्‍पेस पसंद थी। इस तरह शादी के बाद भी अगर आपको कुछ पल अकेले में चाहिये या फिर अगर आपको बंदिशे नहीं पसंद हैं तो, उसे अपने पार्टनर को जरुर बोलें।

यदि आप एक दूसरे से प्‍यार करते हैं तो, आप एक दूसरे की बातों को जरुर समझ जाएंगे। एक दूसरे को बातें कहने से शादी में मजबूती आती है। नीचे कुछ मुख्‍य बिन्‍दु दिये हुए हैं, जिन्‍हें आपको अपने पार्टनर से जरुर शेयर करनी चाहिये। आइये देखते हैं

खुद के स्‍पेस के बारे में

हर इंसान को खुद के लिये स्‍पेस चाहिये होती है, भले वह शादी शुदा हो या फिर सिंगल हो। खुद की स्‍पेस चाहने का यह मतलब नहीं है कि आप अपने पार्टनर से प्‍यार नहीं करते। स्‍पेस मांगने से आप खुद के ऊपर ध्‍यान दे पाएंगी और अपने व्‍यक्‍तित्‍व को निखार पाएंगी।

खर्च

ज्‍यादातर घरों में केवल पैसों की वजह से सुख शांति छिन जाती है। पर खुद के खर्च के लिये पैसे तो चाहिये ही होते हैं। अगर आप जॉब नहीं करतीं तो, अच्‍छा होगा कि अगर आप अपने पार्टनर से पैसे देने को कहें।

अच्‍छा न महसूस होने पर

काम से थक गई हैं और अब आपका काम करने का मन नही है या फिर आज आपका मन किसी बात पर दुखी है तो, उसे छुपाने की बजाए अपने पार्टनर से बोलें।

अपनी पसंद और नापसंद

जब आप अपनी पसंद और नापसंद को अपनी पार्टनर से बताते हैं, तो आपको भी उनसे उनकी दिल की बातें जानने का अच्‍छा मौका मिलता है। ऐसा करने से आपकी शादी और भी ज्‍यादा मजबूत बन जाएगी।

Gyan Dairy

प्‍यार की बातें

इस बात का जरुर ख्‍याल रखें कि बिस्‍तर पर आपको क्‍या करना तथा उनसे क्‍या प्राप्‍त करना अच्‍छा लगता है। इन बातों को कहने से आपकी रोमैंटिक लाइफ और भी ज्‍यादा चटपटी हो जाएगी।

उनसे उम्‍मीदें

किसी भी रिश्‍ते में या तो पत्‍नी या फिर पति, कोई एक न एक बहुत ज्‍यादा उम्‍मीद बांधे रखता है। यदि आपको भी अपने पति से किसी बात की उम्‍मीद है तो, उसे उनसे बांटे। अच्‍छा होगा कि आप अपने पार्टनर से बहुत ज्‍यादा उम्‍मीद न करें क्‍योंकि यह सही बात नहीं होती है।

दूसरा साथी मिलने पर

कई बार शादी हो जाने पर भी आप अपने पार्टनर के नजदीक महसूस नहीं करते और अन्‍य किसी को ढूंढने लगते हैं। अगर आपको कोई दूसरी पसंद है तो अपनी पत्‍नी को धोखा देने के बजाए उसे साफ-साफ इन बातों को बता दें।

घर वालों की दखल अंदाजी

जब शादी में घर वालों का दखल बढने लगता है तो, शादी में या तो मजबूती आ जाती है या फिर शादी टूटने लगती है। ऐसे में अगर आपको वे पसंद हैं तो दिल खोल कर अपने पार्टनर को बताइये नहीं तो साफ बोल दीजिये।

Share