जिंदगी में हो सकते है 7 तरीके के प्‍यार

प्‍यार, दुनिया की सबसे बेहतरीन फीलिंग है, जिसने प्‍यार नहीं किया उसने सबसे लाइफ की सबसे प्‍यारी चीज खो दी या उसे महसूस ही नहीं किया। प्‍यार कभी भी और किसी भी उम्र में हो सकता है, अगर अच्‍छे इंसान से हो जाता है तो जिंदगी संवर जाती है और फायदा उठाने वाले से हो जाएं तो जिदंगी बिगड़ जाती है। लेकिन प्‍यार के कई रूप होते है। जिंदगी में सात तरीके के प्‍यार होते है, जो निम्‍म प्रकार हैं

एकतरफा प्‍यार

एकतरफा प्‍यार सबसे खतरनाक और चुनौतीपूर्ण होता है। आप अपनी ओर से किसी को बहुत प्‍यार करते है लेकिन दूसरे व्‍यक्ति को आपकी कोई परवाह नहीं होती है। आप किसी पर अपनी जान छिड़कते है लेकिन अगला आपसे एक बार बात करने के लिए भी तैयार नहीं है, ऐसी हालत में आपका प्‍यार जुनून बन जाता है और आप कुछ कर बैठते है। इस तरीके के प्‍यार में बेहतर होगा कि आप उस इंसान को भूल जाएं और अपनी जिदंगी

प्‍लेटोनिक लव

इस तरह के प्‍यार में सेक्‍स या रोमेंटिक फीलिंग नहीं आती है और न ही आपको उस इंसान से किसी प्रकार की डिमांड होती है। इस प्रकार का प्‍यार दो दोस्‍तों के बीच अक्‍सर देखने को मिलता है। आप तन, मन और धन से एक-दूसरे की मदद करते है और हमेशा उसका साथ देते है।

खुद से प्‍यार करना

आप खुद से बहुत प्‍यार करते है। आप चाहते या चाहती है कि आपको कभी कोई दिक्‍कत या परेशानी न हों और आप हमेशा खुश रहें। ऐसे में आप सिर्फ वही काम करते है जो आपके लिए अच्‍छे और आपके हित में हों। इसके लिए आपको खुद को अच्‍छी तरह जानना होगा, अपनी अच्‍छाईयों और कमियों को जानें और उस हिसाब से खुद को परफेक्‍ट बनाने का प्रयास करें।

लस्‍ट से भरा

कई लोगों को लस्‍ट से भरा प्‍यार होती है जिसमें सिर्फ और सिर्फ शरीर की भूख होती है। आपका मन होता है कि आप किसी के साथ शारीरिक सम्‍बंध बनाएं, उसे किस करें तो समझें कि आपको प्‍यार नहीं लस्‍टफुल लव है। इस तरह के प्‍यार में आप एक लिमिट के बाद उस इंसान से बोर हो जाते है।

Gyan Dairy

सच्‍चा वाला प्‍यार

फिल्‍मों में दिखाया जाने वाला प्‍यार हमेशा फिल्‍मी ही लगता है लेकिन अगर सच में आपको किसी के लिए अच्‍छी वाली फीलिंग है तो आप उससे प्‍यार करने लगे है। दो लोगों के बीच बिना मतलब के होने वाला प्‍यार ही सच्‍चा होता है। ऐसा माना जाता है कि जिंदगी में सच्‍चा प्‍यार सिर्फ एक बार ही होता है

पप्‍पी प्‍यार

हर किसी को अपने बचपन में कभी न कभी प्‍यार जरूर हुआ होता है। फिर चाहें अपनी टीचर से हुआ हो या किसी पडोस की दीदी से। इस तरीके के प्‍यार को पप्‍पी लव कहते है।

न पा सकने वाला प्‍यार

क्‍या आपको कभी भी सलमान खान से प्‍यार हुआ है। सभी को कभी न कभी किसी ऐसे इंसान से प्‍यार होता है जो आपको कभी मिल नहीं सकता है, वो हर किसी के लिए एक सेलेब्रिटी होता है और हर कोई उस पर जान छिड़कता है। कई कहानियां और फिक्‍शन इस तरीके के प्‍यार पर बनते है। ये प्‍यार कुछ – कुछ एक तरफा ही होता है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ प्‍यार के ये प्रकार भी पार होते जाते है और एक स्‍टेज के बाद प्‍यार के मायने ही बदल जाते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share