प्रपोज़ल को कैसे करें इंकार

स्‍कूल या कॉलेज में कई बार लड़कियों को प्रपोजल मिलता है। अगर आप एक सुंदर लड़की है तो आपको कई बार लड़कों ने घुटनों पर बैठकर लाल गुलाब हाथ में लेकर प्रपोज किया होगा। किसी को आपकी अदा पसंद आती है, किसी को आपकी बातें, किसी को टैलेंट… प्‍यार करने की कोई वजह नहीं होती लेकिन अगर कोई आपसे प्‍यार करें, प्रपोज करें तो इसका मतलब यह नहीं कि आप भी उसे प्‍यार करने लगें।

हमें सिर्फ एक ही इंसान से सच्‍चा प्‍यार होता है बाकी सभी के साथ सिर्फ और सिर्फ आकर्षण होता है। लेकिन सोचिए, अगर कोई आपको अचानक से आकर प्रपोज कर दें तो आप उसे कैसे डील करेगी। किसी लड़के के प्रपोजल को एकदम से इंकार करना सही नहीं है इस स्थिति को आपको सोच समझकर हैंडल करना होगा। आपको उसे समझाना होगा कि आप उससे प्‍यार नहीं करती, उसे इससे आगे बढ़ना चाहिए आदि। अगर कोई आपको प्‍यार करता है और आकर कह देता है तो इसका मतलब यह बिल्‍कुल नहीं होता है कि वो गंदा, बदतमीज और बेकार इंसान है।

बात सीधी है किसी ने आपके फील किया और आपको बता दिया, आगे आपकी समझ पर निर्भर करता है कि आप उसे कैसे हैंडल करती हैं। सबसे पहले उस स्थिति को समझें, उस लड़के के बारे जान लें और उसे समझाकर मना कर दें।

सीधे तरीके से इंकार

यह किसी के प्रपोजल को न मानने का सबसे अच्‍छा तरीका है। आपको कोई एसएमएस करें या मेल/चैट पर प्‍यार का इजहार करें तो उसे उसी वक्‍त सीधे शब्‍दों में न कह दें। इस तरीके में आपको कोई विवरण नहीं देना पड़ता, कोई मुलाकात नहीं करनी पड़ती। सड़कछाप लोगों को अक्‍सर इसी तरीके से डील किया जाता है। कुछ स्थितियों में आप उसे बता सकती हैं कि आपकी पसंद वो कभी नहीं हो सकता।

दोस्‍ती करें न कि प्‍यार

अगर आपको लगता है कि जिसने आपको प्रपोज किया है वह एक अच्‍छा दोस्‍त बन सकता है तो उसे कहें कि वह लवर से बेहतर एक दोस्‍त बन सकता है। उसकी ओर दोस्‍ती का हाथ बढ़ाएं। दोस्‍ती करने में कोई बुराई नहीं है, क्‍योंकि कई बार हमें जो प्रपोज करता है उसे खराब मानकर उससे दोस्‍ती भी नहीं करते, जबकि वह अच्‍छा दोस्‍त बन सकता है।

भड़क जाएं

अगर आप एक बार किसी को मना कर चुकी है और समझा चुकी हैं लेकिन फिर भी कोई आपका पीछा करता है, बार – बार परेशान करता है तो उससे गुस्‍से में बात करें, नफरत की निगाहों से देखें, अपने घर वालों को बता दें और जाहिर कर दें आप उसने कतई प्‍यार नहीं करती।

Gyan Dairy

नफरत दिखाएं

अगर कोई आपसे प्‍यार करता है और आप उसे पसंद नहीं करती है तो अपनी नफरत दिखाएं। ऐसा बार – बार करें। साफ शब्‍दों में बाले दें आपको वह एक प्रतिशत भी अच्‍छे नहीं लगते है। बहुत ज्‍यादा बोलने की जरूरत नहीं है लेकिन अपनी बात और भावना साफ तरीके से बोलना जरूरी है।

एक्टिंग करके दिखा दें

अगर आपको कोई दोस्‍त या सर्किल में प्रपोज करें तो उसके सामने थोड़ी एक्टिंग मारें, उसे बताएं कि आपने कभी भी ऐसा नहीं सोचा था तुम ऐसा करोगे। मैं तुम्‍हे अच्‍छा दोस्‍त मानती थी और अभी भी तुम सिर्फ अच्‍छे दोस्‍त, मैं अपने अच्‍छे दोस्‍त को खोना नहीं चाहती।

इग्‍नोर करें

कई बार रास्‍ते आते – जाते भी लोफर कैटेगरी के लोग प्रपोज मारने लगते है, ऐसे लोगों को इग्‍नोर कर दें। अगर कोई आपके साथ का है और उससे अच्‍छी बनती है तभी समझाएं वरना राह चलते ऐसे फालतू के लोगों के मुंह कतई न लगें।

अपने सोशल सर्किल से अलग कर लें

अगर आपको कोई प्रपोज करता है और आप उसे पसंद नहीं करती, न ही आगे कोई रिलेशन बढ़ाना चाहती है तो उसे अपने सोशल सर्किल से तुरंत अलग कर लें। फेसबुक से लेकर ट्वीटर पर भी उसे अनफॉलो कर दें। अपने दोस्‍तों को भी बता दें उससे मेरे बारे में कोई बात न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share