अगर आपका पार्टनर हो दुखी, तो ऐसे करें इमोशनली सपोर्ट

अच्छी शादी की निशानी यही होती है कि आपका जीवनसाथी मददगार हो। अगर आपके पास एक ऐसा जीवनसाथी है, जो आपके मूड को अच्छा बना सके और मुश्किल से मुश्किल घड़ी में भी आपके साथ खड़ा रहे, तो समझिए कि शादी का उद्देश्य सार्थक हुआ। साथ ही यह एक अच्छे परिवार के भी बेहद अहम होता है। हम सबकी जिंदगी में एक ऐसा समय आता है, जब हम अलग-अलग कारणों से दुखी और उदास हो जाते हैं।

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम कई बार परिवार के साथ अच्छा समय नहीं बिता सकते, जिससे कुछ दिन बाद हम खोया-खोया सा महसूस करने लगते हैं। कामकाजी लोगों में तो काम से संबंधित तनाव सबसे ज्यादा देखने को मिलता है। अगर आपको लगे कि आपका पार्टनर काम से थक गया है, तो आप उन्हें कॉफी बनाकर दें। वहीं अगर आप अपने पार्टनर को दुखी पाएं तो फिर आपको कुछ सावधानियां बरतनी होगी। इस स्थिति में आपको अपने पार्टनर को इमोशनल सपोर्ट देना होगा।

अपने पार्टनर के मूड और स्वाभिमान को बेहतर बनाने के लिए आपको भावनात्मक रूप से उनका साथ देना चाहिए। अगर वह संकट में है और आप इमोशनल सपोर्ट करते हैं, तो उनकी नजरों में आप एक आदर्श पत्नी भी बन सकती हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि आप अपने दुखी पार्टनर को कैसे इमोशनली सपोर्ट कर सकते हैं।

उनसे बात करें

जब आपको लगे कि आपका पार्टनर दुखी है, तो सबसे पहले उनसे बात करें। उनसे उनकी समस्या के बारे में पूछें और साथ ही यह भी पूछें कि आप उनकी किस तरह से मदद कर सकती हैं। हो सकता है कि उनकी अपनी कुछ अपेक्षाएं हो और वह किसी विशिष्ट तरह से अपनी मदद करना चाहता हो। इसलिए आप उनसे यह जानने के की कोशिश करें कि उन्हें आपसे किस तरह की मदद चाहिए। हो सकता है कि कई बार आप उनकी मदद कर दें पर उसे यह अनुचित लगे। इसलिए उनसे यह पूछें कि उन्हें क्या चाहिए। यह पार्टनर के साथ भावनात्मक लगाव के लिए काफी अच्छा होता है।

प्यार जताएं

प्यार से आप यह तय कर सकते हैं कि आपके बीच में भावनात्मक संबंध कितना मजबूत है। जरूरी नहीं कि आपके पार्टनर को हर बार वर्बल सपोर्ट की ही जरूरत हो। कई बार अगर आप उन्हें हग करेंगे या किसी दूसरे तरह से प्यार जताएंगे, तो भी उन्हें तनाव से बाहर आने में मदद मिलेगी। हग करने में चमत्कारिक ताकत होती है। इससे यह पता चलता है कि आप उनके लिए हमेशा मौजूद हैं। इसलिए जब भी आपका पार्टनर उदास हो तो इसे जरूर ट्राइ करें।

Gyan Dairy

एक प्लान बनाएं

यह भी जरूरी है कि आप अपने पार्टनर का मूड अच्छा करने के लिए कुछ मन बहलाने वाली चीजों का प्लान बनाएं। आप चाहें तो किसी खूबसूरत जगह पर एक ट्रिप प्लान कर सकते हैं। इससे न सिर्फ उन्हें रीलैक्स करने में मदद मिलेगी, बल्कि भावनात्मक संबंध को भी मजबूती मिलेगी। हां, इस बात का ख्याल जरूर रखें कि वह आपके प्लान से सहमत हो। हो सकता है आपका पार्टनर पैसों को लेकर चिंतित हो। इसलिए उन्हें यकीन दिलाएं कि आपका ट्रिप ज्यादा खर्चीला नहीं है।

पॉजिटिव बने रहें

अपने पार्टनर को सपोर्ट करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप उनमें उम्मीद की किरण जगाएं। उन्हें यह एहसास कराएं कि जो भी बुरा हुआ है, उसमें कई साकारात्मक बातें भी हैं और जो भी होता है भले के लिए होता है। उन्हें यह बताएं कि बुरा वक्त जल्द ही गुजर जाएगा। इससे वह भावनात्मक रूप से मजबूत होगा। अगर आप दोनों के बीच में अच्छी केमिस्ट्री है तो, इससे भावनात्मक रिश्ते काफी मजबूत होते हैं।

पार्टनर के साथ कदम मिलाएं

एक अच्छा जीवनसाथी वही होता है, जो हर समय अपने पार्टर के साथ कदम से कदम मिलाकर खड़ा रहे। भले ही उनकी व्यक्तिगत जिंदगी में कुछ भी क्यों न हो। समय चाहे अच्छा हो या बुरा, प्यार पर कभी आंच नहीं आनी चाहिए। अच्छा और बुरा वक्त का तो जिंदगी में आना-जाना लगा ही रहता है। पर पार्टनर के लिए जरूरी है कि वे एक दूसरे को समझें और जिंदगी को अच्छे तरीके से जिएं। अपने पार्टनर की जरूरत को समझते हुए उनका सपोर्ट करें। एक भावनात्मक रूप से मजबूत संबंध के लिए यह बेहद अहम होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share