इन तरीकों से अपनी शादीशुदा ज़िंदगी को बनाए तनावमुक्त !

पति-पत्नी के रिश्ते की डोर प्यार से बंधी होती है और प्यार की डोर बेहद नाज़ुक होती है. कई बार छोटी-छोटी- टेंशन और पति पत्नी के बीत थोड़ा सा भी तनाव प्यार के इस नाज़ुक डोर को कमज़ोर कर देती है. शादीशुदा ज़िंदगी तभी खुशहाल हो सकती है जब पति-पत्नी दोनों के रिश्तों के बीच किसी भी तरह का टेंशन और तनाव के लिए कोई जगह न हो. आइए आज हम आपको बताते हैं कुछ आसान से तरीके जिससे आप अपनी शादीशुदा ज़िंदगी को टेंशन और तनाव से मुक्त कर सकते हैं.

नकारात्मक विचारों से बचें

कई बार पति पत्नी के जीवन में कुछ ऐसे नाज़ुक मोड़ आ जाते हैं जब कुछ अच्छा नहीं होता है और दोनों के दिमाग में नकारात्मक विचार घर करने लगते हैं. इसलिए चाहे हालात कैसे भी हो हमेशा अपनी सोच को सकारात्मक बनाएं रखें और एक दूसरे का हौसला बढ़ाएं रखे. इससे आपके रिश्तों में तनाव भी कम होगा और दिमाग की टेंशन भी.

एक-दूसरे का सम्मान करें

अगर पति किसी भी बात को लेकर अपनी पत्नी को नीचा दिखाने की कोशिश करे या फिर पत्नि किसी भी बात को लेकर पति को ताने मारने लगे तो इसका नतीजा यह होता है कि दोनों की नज़रों में एक दूसरे के लिए सम्मान कम होने लगता है. इसलिए समझदारी इसी में है कि आप एक-दूसरे की इज्जत करें, जो आपके रिश्ते को तनाव मुक्त बनाने में मदद करेगा.

एक-दूसरे पर आरोप न लगाए

अगर किसी भी छोटी सी बात या फिर गलती को लेकर पति पत्नी आपस में एक-दूसरे को ज़िम्मेदार ठहराने लगें तो ये अच्छे से अच्छे रिश्ते को कमज़ोर बनाने के लिए काफी है. अपने रिश्ते को तनाव से मुक्त और टेंशन फ्री रखने के लिए दोनों में से अगर किसी एक से भी गलती हो जाती है तो उसकी जिम्मेदारी लें, ब्लेम गेम न खेलें.

बात को समझें फिर प्रतिक्रिया दें

अगर पति-पत्नी के सामने कोई गंभीर बात या हालात आ जाए तो उसे अच्छी तरह से समझ लें. फिर अपनी प्रतिक्रिया दें. बिना सोचे समझे अपनी प्रतिक्रिया देने से हालात और बिगड़ सकते हैं, जो दोनों के रिश्ते के लिए ठीक नहीं है. ऐसा करना सिर्फ आपके रिश्तों में तनाव और टेंशन को बढ़ाएगा.

Gyan Dairy

अपने पार्टनर की भावनओं को समझें

पति या फिर पत्नी में से कोई भी अगर आपकी फिक्र करता है तो उसे आप दखलअंदाजी के तौर पर बिल्कुल न लें बल्कि उसकी इस भावना को समझे और उसका सम्मान करें. आपसे अगर वो कुछ पूछे तो उसकी आपके प्रति चिंता को समझें और अपनी तकलीफ़ उसके साथ शेयर करें. इसी तरह यदि पार्टनर का मूड ठीक नहीं, तो उसे थोड़ा स्पेस दें.

तनाव की असली वजह पहचानें

पति-पत्नी दोनों ही अगर अपने रिश्ते में टेंशन और तनाव महसूस कर रहे हैं तो दोनों मिलकर आपस में बात करें और यह पता करें कि दोनों के बीच की इस समस्या की वजह क्या है. घर या फिर बाहर की समस्या की वजह से आप दोनों के रिश्तों में तनाव आ रहा है तो इस समस्या का दोनों साथ मिलकर समाधान करें.

पार्टनर आपके लिए खास है, इसका अहसास कराएं

आपकी शादीशुदा ज़िंदगी में चाहे जो भी समस्या आ रही हो, अपने पार्टनर को हमेशा इस बात का अहसास दिलाएं कि बगैर उसके साथ के आपकी समस्या का समाधान नहीं हो सकता है. आप अपने पार्टनर को यह अहसास दिलाएं कि वो आपके लिए कितना खास है इससे आपके रिश्ते का तनाव कम होगा और टेंशन भी दूर होगा.

ज़रूरत पड़ने पर एक-दूसरे की मदद लें

पति-पत्नी एक दूसरे के जीवन भर के साथी हैं. इसलिए किसी भी समस्या को सुलझाने के लिए एक-दूजे की मदद लेने से हिचकिचाना नहीं चाहिए. बल्कि जब भी ज़रूरत पड़े एक-दूसरे की मदद लें. अगर आप वाकई अपनी शादीशुदा ज़िंदगी को तनाव और टेंशन से फ्री करना चाहते हैं तो ये सब आपके ही हाथ में है. इन बातों को अपने जीवन में अपनाकर अगर आप चाहें तो अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं.

Share