जानिए ऐसे कारणों के बारे में जो करा सकते है आपका तलाक

दहेज, घरेलू हिंसा, एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर, तो कभी किसी और बात पर विवाद तलाक की वजह बन सकता है। मगर इनके अलावा ऐसी और भी कई वजह हैं, जो नॉर्मल तो नहीं हैं, लेकिन तलाक का कारण बनती रही हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे रोचक कारण जो ला चुके हैं तलाक की नौबत।

छोटी – छोटी बातें

दुनियाभर में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें किसी एक शख्स की एलर्जी के चलते पति-पत्नी के बीच रिश्ते बिगड़ गए हों। ऐसे मामलों में किसी को किसी के पसीने की बदबू से एलर्जी थी, तो किसी को दूसरे के स्ट्रॉबेरी खाने से।

दोस्तों का उपहार देना

आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन दोस्तों को बहुत अधिक उपहार देने की वजह से भी तलाक हुए हैं। कई बार लोगों को अपने पार्टनर का दूसरों से बहुत अधिक दोस्ताना व्यवहार पसंद नहीं आता है और यही मामूली नजर आने वाली बात रिश्तों में दरार की वजह बन जाती है।

जायदा देर तक नहाना

बाथरूम में घंटों बिताने की आदत परेशान तो कर सकती है, लेकिन यकीन नहीं होता कि ये तलाक का कारण भी बन सकती है। मगर हकीकत यही है कि ऐसे बहुत से मामले देखे गए हैं जिनमें पति- पत्नी के बीच बाथरूम को लेकर लड़ाई हुई और परिणाम तलाक तक पहुंच गया।

झूट बोलना

कई बार ऐसा भी होता है कि पति-पत्नी जिस झूठ को सालों से छिपाकर रखे हुए होते थे, वे अचानक से एक दिन सामने आ जाता है। मगर यह बात भले ही बहुत बड़ी न हो, लेकिन तलाक की नौबत ला सकती है। दरअसल ऐसे में सामने वाले का भरोसा टूटता है और उसे लगता है कि उससे और भी कई बातें छुपाई जा रही है

Gyan Dairy

खर्राटे लेना

रात में खर्राटे लेने की वजह से तलाक होने के कई मामले सामने आ चुके हैं। मगर अब इन मामलों की तरह देर रात तक सोशल मीडिया के इस्तेमाल और मोबाइल पर रात के समय बार-बार संदेश जांचने की आदत रिश्ते बर्बाद कर रही है।

नींद में चलना

तलाक के कारणों में यह एक प्रमुख कारण है। यदि आपके साथी को इस प्रकार की समस्या है तो उसका उपचार करवाएं न कि उन्हें तलाक दें। जब वे जाग रहे हों तब उनसे बात करें तथा आवश्यकता पड़ने पर डॉक्टर की मदद लें।

समय ना देना

यह हमेशा आश्चर्यजनक नहीं होता। यह सच है कि आप दोनों ही अपने व्यक्तिगत जीवन में बहुत अधिक व्यस्त हैं। परन्तु क्या इसका यह अर्थ यह है कि आप दोनों रात का खाना भी साथ में नहीं खा सकते? क्या आप दोनों आवश्यकताओं के अलावा अन्य किसी विषय पर बात नहीं कर सकते? तो अब पुन: विचार करने का समय आ गया है।

प्यार कम होना

यह सुनने में कुछ अजीब लग सकता है परन्तु तलाक का एक कारण यह भी हो सकता है। कभी कभी पति पत्नी ऐसा महसूस करते हैं कि उनके रिश्ते में अब प्यार नहीं रह गया है और ऐसी स्थिति में तलाक लेना ही बेहतर है।

Share