आखिर महिलाओं में क्‍यूं होने लगती है सेक्‍स की इच्‍छा में कमी?

ठंडापन का मतलब है महिलाओं में कामेच्छा में कमी। वास्तव में, जब कोई महिला प्यार नहीं करना चाहती है और आपस में अंतरंग होने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाती है तो उसमें ठंडापन आ रहा है। इसका कारण छोटा सा हो सकता है लेकिन कई बार इससे स्वास्थ्य या भावनात्मक मामला भी जुड़ा हो सकता है। कई मामलों में, पुरुष का अपने ससुराल वालों से बेकार व्यवहार भी इस ठंडेपन का कारण होता है।

आपके छूने यदि महिला ‘ना’ कहती है तो कामेच्छा की इस कमी के किसी मेडिकल कारण तक पहुँचने से पहले आपको आपसे ये कई प्रश्न पूछने चाहिए। उसे डॉक्टर से पास ले जाना अच्छी बात है लेकिन पहले इस समस्या के ये कारण भी जान लें।

भावनात्मक दूरी आना

यदि आपमें और आपकी पत्नी में भावनात्मक दूरी है तो भी उसमें ठंडापन हो जाता है। इसलिए, उसके नज़दीक जाकर एक अच्छा रिश्ता बनाए रखें।

पुराना समय

कई बार, पुराने समय में हुई छेड़छाड़ या अन्य इस प्रकार के घटना से भी महिला में ठंडापन आता है। ऐसे मामलों में, पूरी तरह एक दूसरे को स्वीकार करना और बिना शर्त प्यार करना इसे कुछ हद तक ठीक कर सकता है।

बहस या लड़ाई-झगड़े

यदि आप दोंनो में किसी पुरानी बहस को लेकर उलझने हैं तो आपकी पत्‍नी आपसे प्यार करने में रुचि कम ले सकती है।

पालन पोषण

कुछ महिलाओं में, उनका पालन पोषण भी इसमें भूमिका अदा करता है। यदि वे इस सोच के साथ बड़ी हुई हैं कि सेक्‍स करना गंदी बात है तो उनमें ठंडापन आता है।

Gyan Dairy

आपका बुरा व्यवहार

यदि आप ज्यादा ड्रिंक करते हैं या अपनी पत्नी से गलत व्यवहार करते हैं तो भी वो आपसे प्यार नहीं करेगी। यदि आप एक हिंसक प्रवृति के इंसान हैं तो आपकी पत्नी में ठंडेपन के अवसर बढ़ जाएगा।

तनाव या चिंता

तनाव, चिंता या बोर होने के कारण भी महिलाओं में ठंडापन आता है।

बेकार का डर

बेकार का डर, फोबिया या अनचाहे गर्भ का डर होने या स्वाभिमान की कमी के कारण भी ऐसा होता है।

स्वास्थ्य से संबन्धित कारण

ड्राइनेस, प्राइवेट पार्ट में दर्द, पुराना रोग, अनिद्रा, मेडिकेशन, अन्य व्यसन, तंत्रिका तंत्र को कोई नुकसान और थकान के कारण भी ठंडापन आता है। ऐसे कारणों का पता लगाने के लिए उसे डॉक्टर के पास ले जाएँ।

क्या इसमें पुरुष की गलती हो सकती है?

कई बार जब पुरुष बिस्तर पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं और महिला को संतुष्ट नहीं कर पाते हैं तो भी उनकी प्यार करने में दिलचस्पी नहीं रहती है। इसलिए कारणों को समझे, यदि वे आपसे जुड़े हैं तो उनका समाधान करें।

Share