क्‍या करें जब आपका बॉयफ्रेंड हो एक शराबी

हो सकता है कि आप एक दूसरे से बहुत ज्‍यादा प्‍यार करते हों, लेकिन तब आप क्‍या करेंगी जब आपका बॉयफ्रेंड दिन रात शराब की लत में डूबा रहता हो? यह हर कोई जानता है कि आप उसकी इस गंदी आदत को और ज्‍यादा बढावा नहीं देंगी। आपके पास अपने प्रेमी को हमेशा-हमेशा छोड़ने का पूरा हक है, लेकिन अगर आप उनसे सच्‍चा प्‍यार करती होंगी तो आप उन्‍हें यूं धीरे-धीरे मरता हुआ नहीं छोड़ सकती। अगर आप उनसे सच्‍चा प्‍यार करती हैं, तो आपको उनकी अच्‍छी जिंदगी के लिये और शराब छुड़वाने के लिये ये कदम बढ़ाना होगा।

पहले खुद को शिक्षित करें और जाने की लत कैसे काम करती है

उसके व्यवहार का एक बार अध्ययन कीजिये। आप उसे जबरदस्‍ती ना तो बदल सकती हैं और ना ही उसे अल्‍टीमेटम दे कर यूं छोड़ सकती हैं। इसके विपरीत उन्‍हें इस बुरी लत के बुरे प्रभाव के बारे में बताएं और उन्‍हें अच्‍छी जिंदगी जीने के लिये प्रोत्साहित करें। बिल्‍कुल शांत और आराम से बात करें तथा अपनी आवाज की टोन को लाउड ना रखें।

आरोप, शिकायत, धमकी और चिढ़ने से काम नहीं चलेगा

अपने बॉयफ्रेंड से बेकार की बहस करने से बचें क्‍योंकि इससे ना ही वह आपकी बात सुनेंगे और ना ही अपनी बुरी आदत को छोडे़गें। उल्‍टा आप दोनों के बीच के रिश्‍ते में दरार पैदा हो जाएगी। यह काफी गंभीर समस्‍या है जिसकी जड़ तक जाना ज्‍यादा जरुरी है इसलिये धैर्य बनाए रखें।

उन्‍हें वैसे ही अपना लीजिये

इस दुनिया में कोई भी इंसाज परफेक्‍ट नहीं होता और यह बात बिल्‍कुल फैक्‍ट है। इसलिये आपका भी बॉयफ्रेंड परफेक्‍ट नहीं हो सकता। पर अगर आप उन्‍हें सच्‍चा प्‍यार करती हैं तो उनके आगे प्‍यार का हाथ बढ़ाइये और फिर देखिये वे आपके लिये कैसे खुद को बदल लेते हैं।

Gyan Dairy

नशा मुक्‍ती केंद्र का सहारा लें

यदि आपका बॉयफ्रेंड आपके प्‍यार के लिये अपनी नशे की लत को छोड़ना चाहता है तो, आप उसे नशा मुक्‍ती केंद्र ले जा सकती हैं। एक अच्‍छा डिटॉक्‍स प्रोग्राम उनके पूरे शरीर से गंदगी बाहार कर उन्‍हें उर्जा से भर देगा।

यदि आप अपनी खुशियां अपने रिश्‍ते की वजह से खो रही हों तो

अगर आपका बॉयफ्रेंड अपनी लत में पूरी तरह से डूबा हुआ है और उसे छोड़ने के लिये तैयार नहीं हो रहा है तो, आप उसे एक विकल्प दे सकती हैं कि या तो वह आपको चुनें या फिर अपनी बोतल को। फिर अगर वह अपनी लत को चुनता है तो उसमें आप कुछ नहीं कर सकतीं। और अगर वह आपको चुनता है तो समझ जाइये कि आपका प्‍यार सच्‍चा है।

Share