जानिये, धोखा मिलने के बाद कैसा महसूस होता है

यदि आपको अचानक से पता चले कि आपके पार्टनर आपके साथ धोखा कर रहे हैं तो आपको कैसा महसूस होगा। शायद आपको झटका लगे और आपको जीवन में निराशा महसूस होने लगी। हर व्‍यक्ति पर इस बात का अलग-अलग असर पड़ता है। कुछ लोग, इसे ही नियति मान लेते हैं और कुछ लोग बिना सबक सिखाएं हुए मानते नहीं है।

वैसे अगर पार्टनर के द्वारा धोखा दिया जाता है तो निम्‍नलिखित परिणाम सामने आते हैं

दर्द

पार्टनर के द्वारा धोखा मिलने के बाद, अंदर से बहुत दर्द महसूस होता है। यह दर्द, फिजिकल और मेंटल दोनों ही प्रकार का होता है।

लिंग

कुछ अध्‍ययनों में यह बात निकल कर सामने आई है कि पुरूषों को तब ज्‍यादा दुख होता है जब उनकी पार्टनर, किसी और के साथ शारीरिक सम्‍बंध बना लें। लेकिन महिलाएं जब ज्‍यादा दुखी होती है जब उनका पार्टनर किसी के साथ मान‍सिक रूप से इन्‍वॉल्‍व होता है।

अपमानित महसूस होना

पार्टनर के द्वारा धोखा देने पर बहुत अपमानित महसूस होता है। आत्‍म-विश्‍वास को भी ठेस लगती है।

ज्‍यादा सोचना या चिंतन करना

Gyan Dairy

महिलाओं के पार्टनर, अगर उन्‍हें धोखा देते हैं कि वो ज्‍यादा चिंतन करने लगती हैं, सोचने लगती हैं और बातों में से बात निकालती हैं। उनके दिमाग में हजारों नकारात्‍मक विचार आ जाते हैं और वो कुछ भी सकारात्‍मक नहीं सोच पाती हैं।

विश्‍वासघात

विश्‍वासघात होने के कारण कई बार व्‍यक्ति को ड्रिपेशन महसूस होता है। महिलाएं खुद को ब्‍लेम करना शुरू कर देती हैं। जबकि पुरूष पूरी दुनिया को ब्‍लेम करना शुरू कर देते हैं।

रिएक्टिव पैटर्न्‍स

धोखा मिलने के बाद, अक्‍सर आदमी किसी और सुंदर सी लड़की के साथ शादी करके उसे दिखा देना चाहते हैं जबकि महिलाएं ताउम्र अकेले रहना ही पसंद करती हैं। ये रिएक्टिव पैटर्न वर्षों से चला आ रहा है।

बदलाव

दिन के अंत में, अक्‍सर धोखा खा चुके लोगों का आत्‍म सम्‍मान टूट जाता है। आदमी को अपने अंदर बदलाव महसूस होने लगता है। वो दुनिया के मामले में ज्‍यादा परिपक्‍व और सजग हो जाता है। इसके बाद से उसे किसी से भी अपनापन दिखाने में असहजता महसूस होती है, क्‍योंकि उसे सबकुछ छलावा लगने लगता है।

Share