लव एडिक्शन क्‍या है और कैसे हो जाते हैं लोग इससे ग्रस्‍त

क्या? क्या लव एडिक्शन जैसा भी कोई नशा होता है? जी हाँ, यह प्यार, रोमांस और लवमेकिंग का नशा है। इस नशे से ग्रस्त व्यक्ति में बलपूर्वक और जुनूनी रोमांस जैसे लक्षण देखने मिलते हैं। और हाँ, अन्य नशे के समान ही लव एडिक्शन भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इस नशे से ग्रस्त लोग अपने संबंधों में अस्थायी होते हैं। इस नशे से संबंध खराब होते हैं, सामाजिक जीवन बर्बाद होता है, विश्वास और इज्ज़त चली जाती है, साथी का दिल टूटता है, तलाक हो जाता है और कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं जैसे तनाव आदि होता है। यहाँ कुछ तथ्य बताये गए हैं।

तथ्य :- 1

इससे ग्रस्त व्यक्ति बहुत निराशा महसूस करता है। भले ही पर्याप्त प्यार मिलता हो परन्तु वह और अधिक प्यार पाने की चाहत में रहता है।

तथ्य :- 2

लव एडिक्ट उत्तेजना की चरम सीमा पर पहुँचने के बाद अपने रिश्तों को आगे नहीं बढ़ा पाता।

तथ्य :- 3

एडिक्ट्स हमेशा नए साथी की तलाश में रहते हैं। उन्हें बहुत अधिक साथी पसंद आते है। उन्हें डबल डेट करने में भी आनंद आता है।

तथ्य :- 4

लव एडिक्ट्स शादीशुदा, अनुपलब्ध या घातक या बुरे गुणों वाले लोगों से भी प्यार करने से परहेज़ नहीं करते।

Gyan Dairy

तथ्य :- 5

जब प्यार के नशे के आदी व्यक्ति का साथी उससे दूर होता है तो वह असुविधा महसूस करता है। वह अपनी ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए किसी भी सीमा तक जा सकता है। वह अपने साथी के बिना स्वयं को अधूरा महसूस करता है।

तथ्य :- 6

प्यार के नशे का आदी व्यक्ति शादीशुदा होने पर भी पति/पत्नी को धोखा देने के बारे में दुबारा नहीं सोचता। वे शादी के बाद भी अपने अफेयर शुरू रखते हैं।

तथ्य :- 7

उन्हें स्वयं को योग्य महसूस करने के लिए प्यार या लव मेकिंग की आवश्यकता होती है। प्यार के नशे का आदी व्यक्ति उपेक्षा और अकेलेपन को नहीं झेल सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share