लाइफ पार्टनर चुनते समय हम करते हैं यह 6 गलतियाँ !

लाइफ पार्टनर जिसको हिंदी में जीवनसाथी बोलते हैं, इसके बिना जीवन बिताना वाकई मुश्किल काम होता है. हर किसी को लगता है कि उसकी लाइफ में कोई तो ख़ास व्यक्ति हो, जिससे दिल की सारी बातें शेयर की जा सकें. लेकिन एक बात का ध्यान हमेशा रखें कि लाइफ पार्टनर को चुनते समय, हम सभी कई गलतियाँ कर देते हैं. यह गलतियाँ कई बार छोटी तो होती हैं लेकिन कई बार जिन्दगी का जाल बन जाती हैं. तो आइये आज हम आपको बताते हैं लाइफ पार्टनर को चुनते समय हमको कौन-सी गलतियां नहीं करनी चाहिए

इंसान को पैसे से ना तोलें

अक्सर हम इंसान को पैसों से तौलने लगते हैं और यही हमारी बड़ी गलती होती है. पैसे से इंसान कभी छोटा बड़ा नहीं होता है. लेकिन अधिकतर लोग यही सोचते हैं कि ज्यादा पैसे वाला इंसान ज्यादा अच्छा होता है. अक्सर ज्यादा पैसे वाला बाद में काफी रुलाता भी है.

इंसान की सोच नहीं देखते हैं

लाइफ पार्टनर चुनते समय ना जाने क्यों हम उसकी सोच को अहमियत नहीं देते हैं. असल में हमको इंसान की सोच देखनी चाहिए. उसके सपने कैसे हैं और वह क्या करना चाहता है. इन बातों पर कभी हम ध्यान नहीं देते हैं.

जल्दबाजी बड़ी है नुकसानदायक

जल्दबाजी करना हमारी सबसे बड़ी गलती होती है. लाइफ पार्टनर चुनते समय भी हम कई बार जल्दबाजी कर देते हैं. इंसान को पहले अच्छे से जांच लेना चाहिए. लकिन ना जाने क्यों अक्सर हम जल्दबाजी करते हैं.

परिवार को जरुर देखें

लाइफ पार्टनर को चुनते समय हमको हमेशा उसके परिवार को जरुर देखना चाहिए. क्योकि परिवार ही बच्चे के अंदर संस्कार डालते हैं और इन्हीं से बच्चे का निर्माण होता है. इसलिए जीवन साथी का परिवार देखना जरुरी होता है.

Gyan Dairy

सेक्स जैसे विषय पर साथी की सोच

आपको यह सवाल यहाँ पर काफी अटपटा लग रहा होगा. लेकिन यदि आप जिस साथी से जुड़ रहे हैं उसके सेक्स जैसे विषय पर विचार सुनेंगे तो आप समझ जाओगे कि इस व्यक्ति की सोच कैसी है. कई लोग साथी को बस भोग वस्तु समझते हैं. अगर आप साथी के सेक्स पर विचार सुनेंगे तो समझ जायेंगे कि यह व्यक्ति कैसा है.

लोगों की ऊपरी खूबसूरती को देखते हैं

अधिकतर लोग जो सबसे बड़ी गलती करते हैं वह यही होती है कि हम व्यक्ति की ऊपरी खूबसूरती को देखते हैं. व्यक्ति दिल का कैसा है, यह बात तो तब पता चलती है जब हमारे हाथ में कुछ नहीं बचता है. इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि जब भी आप लाइफ पार्टनर चुनने जाएँ तो व्यक्ति कद इल देखें ना कि ऊपरी सुन्दरता पर समय बर्बाद करें.

तो इस प्रकार से 6 बड़ी गलतियां हम लाइफ पार्टनर को चुनते समय करते हैं. व्यक्ति को एक मुलाकात में समझ पाना मुश्किल हो लेकिन कुछ और मुलाकातों में इन बातों पर गौर किया जाए तो समझा जा सकता है कि हम जिस व्यक्ति से जुड़ने वाले हैं, वह आखिर कैसा है.

Share