आखिर क्‍यूं देनी चाहिये रिलेशनशिप में स्‍पेस

कोई भी रिलेशनशिप सिर्फ प्‍यार से नहीं चलता, उसे चलाने के लिए कई और चीजें भी जरूरी होती है। हर रिश्‍ते में स्‍पेस का होना जरूरी है, अगर आपसी रिश्‍ते में बहुत ज्‍यादा इंटरफेयर होता है तो काफी दिक्‍कतें सामने आती है। अगर आपका पार्टनर आपसे हर बात शेयर करता है तब भी आपको उसकी निजता का ध्‍यान रखना चाहिये। हर बार सवाल पूछना और कुरदने की आदत, रिश्‍ते में दरार ला सकती है, इसलिये इससे बचें।

किसी भी व्‍यक्ति को कितना भी प्‍यारा रिश्‍ता होने पर स्‍पेस की जरूरत पड़ती ही है। इस आर्टिकल में रिलेशनशिप में स्‍पेस देने के बारे में बताया गया है और बतलाया गया है कि इससे क्‍या-क्‍या लाभ हैं

भरोसा बढ़ता है

किसी भी रिश्‍ते में स्‍पेस देने से भरोसा और ज्‍यादा बढ़ता है और आपका पार्टनर या आपका दोस्‍त आपसे और ज्‍यादा खुलकर बात कर सकेगा। इससे सम्‍मान और प्‍यार बढ़ता है। पति-पत्‍नी को भी पर्सनल स्‍पेस का ध्‍यान रखना चाहिये।

व्‍यक्तिगत विकास को बढ़ावा

रिलेशन में स्‍पेस देने से दोनो पक्षों को व्‍यक्तिगत विकास होता है। इससे व्‍यक्ति के सपनें, आकांक्षाएं और पसंद भी उसे समझ में आते है। उसे क्‍या और कैसे करना है, इस बारे में वह सही निर्णय ले सकता या ले सकती है। अपने पार्टनर को हर समय सवालों से न घेरे, इससे उन्‍हे राहत मिलेगी और वह खुद को भी कुछ समय दे सकते/सकती है। लाइफ को सही डायरेक्‍शन, पर्सनल स्‍पेस से ही मिलता है।

Gyan Dairy

आजादी

किसी भी रिलेशन में स्‍पेस देने से व्‍यक्ति की निजता में खलल नहीं होता है, उसे आजादी होती है, इससे उसके विचार डायवर्ट नहीं होते है और वह अपनी समझ के हिसाब से सही निर्णय ले सकते है। इस बात का यह मतलब बिल्‍कुल नहीं है कि पार्टनर को अकेला छोड़ दिया जाये, लेकिन उसे उसकी सोच को कायम रखने के लिए सोचने का मौका तो दिया जाएं।

असुरक्षा की भावना नहीं रहती

किसी भी दम्‍पती के बीच झगड़े की मुख्‍य वजह असुरक्षा और ईगो होता है। अगर आप अपने पार्टनर को प्रॉपर स्‍पेस देते है तो उसके मन में किसी भी प्रकार की असुरक्षा की भावना नहीं रहेगी और न ही आपके मन में रहेगी। आप दोनों हमेशा प्‍यार से रहें, हंसी-मजाक करें, लेकिन श़क के घेरे में लेकर हजार सवाल न पूछें। इससे सिर्फ झगड़ा ही होगा। कौन है, क्‍या कर रहे हो, किसका कॉल है, क्‍यूं ऐसा हो रहा है, ऐसे सवाल हमेशा प्रॉब्लम खड़ी कर देते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share