भारतीयों को अरेंज मैरिज क्यों पसंद है?

क्या आप जानते हैं कि 90 प्रतिशत भारतीय अरेंज मैरिज में विश्वास करते हैं? इसका एक कारण यह है कि यह प्यार में पड़कर फिर शादी करने से कहीं अधिक आसान है। हालाँकि बहुत लोग ऐसे हैं जो लव मैरिज करना पसंद करते हैं क्योंकि लव मैरिज में जिस व्यक्ति से आपकी शादी होने वाली होती है उसे आप पहले से ही जानते हैं परंतु फिर भी कई लोग अरेंज मैरिज करना पसंद करते हैं।

यदि आप कुछ कारणों को देखें कि क्यों भारतीय लोग अरेंज मैरिज करना पसंद करते हैं तो आप देखेंगे कि यह विवाह करने का सबसे अच्छा तरीका है। इससे समय की बचत होती है तथा यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जिनके माता पिता रुढ़िवादी हैं। प्यार में असफलता मिलने के डर के कारण भी कई लोग अरेंज मैरिज के विकल्प को चुनते हैं। इस उम्मीद के साथ आगे वे कभी प्यार में नहीं पड़ेंगे और जीवन की नई शुरुआत करने के लिए और आगे बढ़ने के लिए अरेंज मैरिज सबसे अच्छा तरीका है।

आज भी कई लोग ऐसे हैं जो ऐसा मानते हैं कि लव मैरिज की तुलना में अरेंज मैरिज अधिक अच्छी होती हैं क्योंकि यह माता पिता की मर्ज़ी से होती है तथा वे अपने लड़के या लड़की के लिए उत्तम जीवनसाथी चुनते हैं। उन कारणों को देखें जिनके कारण भारतीय अरेंज मैरिज करना पसंद करते हैं।

तीव्र प्रक्रिया

भारतीय अरेंज मैरिज करना पसंद करते हैं क्योंकि यह वर या वधु चुनने का सबसे अधिक तीव्र और आसान तरीका है।

लव मैरिज को आज भी असंगत माना जाता है

हम उस समाज में रहते हैं जहाँ कई पारंपरिक और पुराने संस्कार खत्म होने आ रहे हैं। हालाँकि लव मैरिज आज को आज भी असंगत माना जाता है।

क्या यह काम करता है

लोगों का ऐसा विश्वास है कि लव मैरिज उतनी नहीं सफल हो पाती जितनी अरेंज मैरिज होती हैं। क्या आप सोचते हैं कि यह सही है? लगभग 99 प्रतिशत भारतीयों को यही डर लगता है अत: भारत में लोग लव मैरिज करने से डरते हैं।

Gyan Dairy

दहेज़ की मांग

क्या आप जानते हैं कि आप लव मैरिज में दहेज़ की मांग नहीं कर सकते? परन्तु अरेंज मैरिज में ऐसा नहीं है।

परंपराओं के प्रति प्यार

भारत में पालक बच्चों की भावनाओं से ज्यादा परंपराओं को महत्व देते हैं। यही कारण है कि भारतीयों को अरेंज मैरिज पसंद है।

भारतीय लड़की मिलती है

एक साधारण और घरेलू लडकी की बहुत आवश्यकता होती है तथा वे सिर्फ ऐसे ही घरों में मिलती हैं जहाँ अरेंज मैरिज ही होती हैं। अत: यह भी एक कारण है कि भारत में लोग अरेंज मैरिज करना पसंद करते हैं।

भारतीय लड़की मिलती है

एक साधारण और घरेलू लडकी की बहुत आवश्यकता होती है तथा वे सिर्फ ऐसे ही घरों में मिलती हैं जहाँ अरेंज मैरिज ही होती हैं। अत: यह भी एक कारण है कि भारत में लोग अरेंज मैरिज करना पसंद करते हैं।

प्यार में असफ़लता

प्यार में असफ़ल होने के कारण भी कई लोग अरेंज मैरिज का विकल्प चुनते हैं। भारतीयों को अरेंज मैरिज पसंद हने का एक कारण यह भी है।

Share