दोस्‍तों को क्‍यों नहीं बतानी चाहिये अपनी शादी-शुदा जिंदगी की प्रॉब्‍लम्‍स?

क्या अपनी रिलेशनशिप की समस्याओं के बारे में अपने दोस्तों से बातें शेयर करना सही है? बिलकुल नहीं। हम आपको बताते हैं कि जब आप अपनी शादीशुदा ज़िन्दगी की समस्याएं लोगों से बांटते हैं तो क्या होता है। रिश्ते जितने ज्यादा सुलझे हुए हों उतना ही अच्छा है। ज़रूरी नहीं है कि आप अपनी और अपने पार्टनर की हर बात लोगों से शेयर करें, चाहे अपनी मोहब्बत का बढ़-चढ़ कर बखान करना हो या अपने पार्टनर की बुराई।

अगर आप अपनी ज़िन्दगी और अपने रिश्ते के हर खुशनुमा पल का ज़िक्र अपने दोस्तों से करते हैं तो हो सकता है कि लोग आपकी खुशियों से जलने लगें। उसी तरह अपने रिश्तों की कमजोरियां बांटने से आप लोगों के मज़ाक का पात्र बन सकते हैं।

Gyan Dairy

ये कुछ बातें हैं जो आपको अपने दोस्तों से कभी भी शेयर नहीं करनी चाहिए

  • आपको अपने दोस्तों से अपनी सेक्स लाइफ से जुड़ी बातें कभी शेयर नहीं करनी चाहिए। सोचिए, अगर आपके पार्टनर को पता चलेगा तो उन्हें कितनी शर्मिंदगी महसूस होगी। आपके दोस्तों को ये जानने की कोई ज़रुरत नहीं है कि आपके पार्टनर का बिस्तर पर प्रदर्शन कैसा है।
  • कई बार पार्टनर से लड़ाई हो जाने के बाद आपको मन करता है कि अपनी तकलीफ किसी से बांट लें। आप चाहते हैं कि अपने दिल की भड़ास किसी के सामने निकाल दें। लेकिन ये सही नहीं होगा। कई बार आपके दोस्त आपकी बातों की वजह से आपके पार्टनर के बारे में गलत राय बना लेंगे और आपका रिश्ता सबके सामने एक तमाशा बन जायेगा।
  • अगर आपके पार्टनर आर्थिक रूप से स्थिर नहीं है तो ज़रूरी है कि आप खुद उनसे इस बारे में बात करें और इस परिस्थिति से निकलने में उनकी मदद करें। लेकिन अगर आप अपने दोस्तों के बीच उनका मज़ाक उड़ायेंगे तो ये आपके रिश्ते के लिए बहुत नुकसानदायक है। साथ ही, ये हरकत आपको अच्छे इंसानों की श्रेणी से दूर कर देती है।
  • अगर आप अपने रिश्ते में किसी मुश्किल दौर से गुज़र रहे हैं तो अपने माता-पिता या भाई-बहन से आप ये बात शेयर कर सकते हैं लेकिन दोस्तों को इन मामलों से अलग रखने में ही भलाई है क्योंकि आपके दोस्त अक्सर आपको रिश्ता तोड़ने को ही कहेंगे।
  • अगर आपके पार्टनर का उनके पिछले रिश्ते में तलाक़ हुआ है या पिछले किसी रिश्ते में उनका ब्रेकअप हुआ है तो ये बात आप अपने दोस्तों से दूर ही रखें। हो सकता है आपके दोस्त आपको आपके पार्टनर और उनके पिछले रिश्तों को लेकर भड़का दें।
  • अगर आपको आपके पार्टनर से कोई समस्या या शिकायत है तो इस बारे में सीधे उनसे बात करें। अगर आप इस बारे में अपने दोस्तों को बताएँगे तो आपके दोस्त आपको इस रिश्ते को ख़त्म करने की बात कहेंगे। हो सकता है इस वजह से आप किसी ऐसे इंसान को खो दें जो आपसे बहुत प्यार करता है।
Share