कोरोना का खौफ: लॉकडाउन में बढ़ी कंडोम की बिक्री, देश ही नहीं पूरी दुनिया में किल्लत

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है। देश में अब तक 650 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। गुरुवार की दोपहर तक देश में कोविड 19 से 16 लोगों की मौत हो चुकी है।

लॉकडाउन के बीच एक मेडिकल वेबसाइड की रिपोर्ट आई है कि देश में बीते दो दिनों के दौरान कंडोम धड़ल्ले से बिके हैं। हालांकि कंडोम की बिक्री में इजाफा होली के दौरान ही हो गया था। लॉकडाउन तक आते आते हालात यह हो गए कि देश के बड़े शहरों की कई दुकानों में कंडोम की शार्टेज हो गई। यह सिर्फ हमारे देश में नहीं है। दुनिया के कई बड़े देशों में कंडोम की जबरदस्त बिक्री हो रही है। इस वजह से कई देशों में तो इसकी शार्टेज हो गई है।

मेडिकल स्टोर संचालक विकास सिंह ने बताया कि इस समय 10 से 12 कंडोम वाले बड़े पैकेट्स सबसे ज्यादा खरीदे जा रहे हैं। पहले 3 से 4 कंडोम वाले पैकेट्स ही सबसे ज्यादा बिकते थे। देश में लॉकडाउन होने के बाद ग्राहक कंडोम के बड़े पैकेट्स ज्यादा खरीद रहे हैं। विकास सिंह के मुताबिक पहले नए साल की शुरुआत में कंडोम की बिक्री सबसे ज्यादा होती थी। इस बीच कोरोना वायरस के कारण देश में लॉकडाउन होने पर दवाइयों के साथ कंडोम की बिक्री में बड़ा इजाफा हुआ है। कुछ दवा विक्रेताओं ने कंडोम का स्टॉक 50 से 100 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है।

Gyan Dairy

बीते कई दिनों से पूरी दुनिया में मास्क और सैनिटाइजर के अलावा कंडोम की कमी होने की मीडिया रिपोर्ट आ रही थीं। ब्रिटेन, अमेरिका, चीन समेत कई देशों में दवा दुकानों में मास्क और सैनिटाइजर के बाद सबसे ज्यादा कंडोम की बिक्री हो है। विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस के कारण लोग घरों में रह रहे हैं। वो मास्क और सैनिटाइजर के अलावा कंडोम भी खरीद कर रख रहे हैं। जिसकी वजह से मार्केट में कंडोम की भी कमी हो गई है।

Share