12 सितम्बर से देश में चलेंगी 80 स्पेशल ट्रेनें, 10 सितंबर से शुरू होगा रिजर्वेशन

भारतीय रेलवे (Indian Railway) 12 सितंबर से 80 नई विशेष ट्रेनें (Special Trains) शुरू करने जा रहा है। इनके लिए रिजर्वेशन की प्रक्रिया 10 सितंबर से शुरू होगी। ये ट्रेनें अभी चल रही 230 ट्रेनों के अलावा होंगी। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने आज यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 80 नई ट्रेनें या 40 जोड़ी ट्रेनें 12 सितंबर से शुरू होंगी।

उन्होंने कहा कि अभी चलाई जा रहीं सभी विशेष ट्रेनों के परिचालन की निगरानी की जाएगी और जहां भी ट्रेन की मांग होगी या लंबी प्रतीक्षा सूची होगी, वहां एक्चुअल ट्रेन से पहले एक ‘क्लोन’ ट्रेन चलाई जाएगी। परीक्षाओं के लिए या ऐसे ही किसी उद्देश्य के लिए राज्य सरकारों से अनुरोध किए जाने पर ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। उन्होंने साथ ही कहा कि उच्चतम न्यायालय के आदेश के तहत दिल्ली सरकार और रेलवे, पटरियों के किनारे से कचरा हटाने के लिए संयुक्त रूप से तुरंत कदम उठाएंगे।

22 मार्च से निलंबित हैं एक्सप्रेस ट्रेनें

Gyan Dairy

देश में लगातार तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए रेलवे ने पहले ही सभी पैसेंजर ट्रेनों (Regular Passenger Train) को अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिया था। रेलवे ने कहा था कि सभी नियमित पैसेंजर ट्रेनें अगले नोटिस तक निलंबित रहेंगी। हालांकि, 230 स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी।

देश में कोरोना संक्रमण को देखते हुए रेलवे ने 22 मार्च से पैसेंजर ट्रेनों, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया था। वहीं, लॉकडाउन के बीच विभिन्न स्थानों पर फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए रेलवे मे 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को शुरू किया था। इसके बाद 12 मई से राजधानी स्पेशल ट्रेनें शुरू की गईं और फिर 1 जून से 100 जोड़ी और ट्रेनों को चलाया गया। इस तरह अभी 230 ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है।  

Share