blog

जल्द ही बंद होंगे ये 9 सरकारी बैंक, कहीं इनमें आपके भी खाता तो नहीं

Spread the love

अगर आपका बैंक अकाउंट सरकारी बैंक में हैं तो ये खबर आपके लिए कास है। दरअसल जल्द ही 9 सरकारी बैंक बंद हो सकते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरह ही सरकार कई और सरकारी बैंकों का विलय करने की योजना बना रही है। केंद्र सरकार वैश्विक आकार के 3 से 4 बैंक तैयार करना चाहती है। इसके लिए वो विलय की योजना पर काम कर रही है।

सरकार चाहती है कि पूरे देश में एसबीआई की तरह कम से कम 3-4 बैंक हों। इस योजना के मुताबिक पंजाब एंड सिंध बैंक और आंध्रा बैंक जैसे कुछ क्षेत्र विशेष के बैंक अपनी स्वतंत्र पहचान को बनाए रखेंगे, जबकि मध्यम आकार कुछ बैंक भी बहनें रहेंगे।

केंद्र सरकार सरकारी स्वामित्व वाले बैंकों की संख्‍या को 21 से घटाकर करीब 10 से 12 करना चाहती है। सरकार बैंकों के विलय पर काम कर रही है। इस विलय की दिशा में काम कर रही है। हालांकि इसमें अभी कुछ सालों का वक्त लगने वाला है। सरकार की योजना के मुताबिक आने वाले कुछ सालों में सरकार सरकारी बैंकों की संख्या को 21 से घटाकर 10 से 12 तक लाने की योजना बना रही है।

वहीं पंजाब नैशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, बैंक ऑफ इंडिया जैसे बड़े बैंक अधिग्रहण के लिए छोटे बैंकों का समायोजन करने की तैयार कर सकते हैं। इस अधिग्रहण के लिए कर्ज, ह्यूमन रिसोर्स, भौगोलिक स्थिति जैसे कारकों को ध्यान में रखा जाएगा।गौरतलब है कि हाल ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में पांच बैकों का समायोजन हुआ है, जिसके बाद एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक बन गया।

You might also like