NCC कैडेट को संबोधित करते हुए PM मोदी बोले- कोरोना हो या सीमा विवाद, हम हर चुनौती से लड़ने में सक्षम

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी गुरुवार को नेशनल कैडेट कॉर्प्स को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान में जिन नागरिक कर्तव्यों की बात कही गई है उनको निभाना हम सभी का दायित्व है। उन्होंने कहा कि पिछले साल भारत ने दिखाया है कि कोरोना वायरस हो या सीमा विवाद, हम हर चुनौती से निपटने के लिए तैयार हैं। पीएम मोदी ने कहा कि देश में जहां भी कोई महत्वपूर्ण काम होता है, वहां हमेशा एनसीसी के कैडेट्स पहुंचते हैं।

पीएम ने देश की बेटियों का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि वीर बेटियां हर मोर्चे पर शत्रु से लोहा लेने के लिए डटी हैं। पीएम ने कहा कि मैं आपमें भविष्य के अधिकारी देख रहा हूं। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, तीनों सेनाओं के प्रमुख भी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले साल भारत ने दिखाया है कि वायरस हो या फिर सीमा की चुनौती, भारत पूरी तरह से तैयार है। आज देश दो देशी वैक्सीन बना चुका है, सेना का आधुनिकीकरण भी हो रहा है। भारत को फ्रांस से 3 और राफेल मिले हैं। उनके पास मध्य.हवा को फिर से भरने की क्षमता है, जो भारत के मित्र यूएई द्वारा ग्रीस और सऊदी अरब द्वारा मदद की गई है। यह मध्य.पूर्व के देशों के साथ भारत की मजबूत दोस्ती का चित्रण है।

Gyan Dairy

ये वर्ष एक कैडेट के रूप में भारतीय नागरिक के रूप में नए संकल्प लेने का वर्ष है। देश के लिए संकल्प लेने का वर्ष है, देश के लिए नए सपने लेकर चल पड़ने का वर्ष है। पीएम मोदी ने कहा कि 1971 के युद्ध में हमारे जवानों ने लोंगेवाला में एक रणनीतिक और निर्णायक लड़ाई जीती थी। पाकिस्तान के खिलाफ उस युद्ध में भारत ने सीमाओं पर दुश्मन को हराया था। पाकिस्तान के असंख्य सैनिकों ने भारत के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था। इस साल हम इस युद्ध के 50 साल पूरे कर रहे हैं।

एनसीसी में महिला कैडेटों में 35 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। हमारे रक्षा बलों के हर मोर्चे को महिलाओं के लिए खोला जा रहा है। भारत की वीर बेटियां हर मोर्चे पर शत्रु से लोहा लेने के लिए डटी हैं। आपके शौर्य की देश को जरूरत है और नई बुलंदी आपका इंतजार कर रही हैं। मैं आपमें भविष्य के अधिकारी देख रहा हूं।

Share