अहमदाबाद में शुरू हुई भगवान जगन्नाथ रथयात्रा, मंगला आरती में अमित शाह भी हुए शामिल

अहमदाबाद में आज भगवान जगन्नाथ की 140वीं रथयात्रा निकली। इस दौरान भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा और बड़े भाई बलराम के साथ भगवान नगरयात्रा पर निकले। सुबह चार बजे पहले मंगला आरती और खास खिचड़ी का भोग भगवान को चढ़ाया गया। इस दौरान हजारों की तादाद में भक्तों ने भगवान जगन्नाथ के दर्शन किए। आरती के बाद भगवान को रथ में बैठाया गया, जहां गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने विधि यानी भगवान के रथ में सोने के मांजे से झाड़ू लगाकर रथ को खुद खींच कर रथयात्रा का शुभारंभ किया।

भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा के लिए प्रसाद का भी यहां ख़ास इंतजाम रहता है। करीबन 100 किलो खिचड़ी के प्रसाद के साथ-साथ 600 किलो मुंग, ककड़ी और जाबुन का प्रसाद रहता है। रथ यात्रा के दौरान पूरे शहर में सुरक्षा के खास इंतजाम रहते हैं।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी यहां से मंगला आरती में भाग लिया। जिस तर्ज पर जगन्नाथपुरी में रथयात्रा निकलती है, ठीक वैसे ही अहमदाबाद में भी ऐसी ही जगन्नाथ रथयात्रा निकाली जाती है। हालांकि अहमदाबाद में भगवान के रथ 13 कि.मी की रथयात्रा कर शाम को ही मंदिर में वापस आ जाते है। करीब 3 किमी. लंबी यात्रा की शुरुआत सबसे पहले गजराज से होती है, करीब 17 सजे हुए गजराज यात्रा में सबसे आगे रहते हैं जिसके बाद करीब तीन किमी. तक कई प्रकार की झांकियां निकाली जाती हैं। वहीं इस दौरान 17 भजन मंडली भी भगवान के रथ के साथ रहती हैं।

Gyan Dairy

सुरक्षा में यहां सीआरपीएफ, एसआरपी और आरएएफ की टीम के साथ-साथ गुजरात पुलिस के करीब 19 हज़ार से ज़्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात रहते है। रथयात्रा के 13 किमी. लंबे रुट पर सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन से भी नज़र रखी जाती है।

Share