वायु सेना प्रमुख बीएस धनोवा ने सभी अधिकारियों कहा- रहें तैयार, किसी भी समय बुलाया जा सकता है

भारतीय वायु सेना के एयर चीफ मार्सल बी एस धनोवा ने भारतीय वायु सेना के सभी अधिकारियों को पत्र लिखा है। अपने लिखे पत्र में उन्होंने सभी अफसरों को अपने दिल की बात कही है। एयर चीफ मार्सल धनोवा ने सभी से कहा है कि वो कम समय में ही बड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहें।  उन्हें कभी भी बुलाया जा सकता है।

ये पहली बार नहीं है जब एयर फोर्स के इतिहास में किसी ने सभी अफसरों को चिट्ठी लिखी है। इससे पहले फील्ड मार्शल और अपने वक्त के जनरल के एम करिअप्पा ने एक मई 1950 को और जनरल के सुंदरजी ने एक फरवरी 1986 को ऐसे ही पत्र लिखे थे।

एयर चीफ मार्सल ने अपना लिखा पत्र वायु सेना के लगभग 12,000 अधिकारियों को भेजा है। यह पत्र 30 मार्च को लिखा गया है। इसमें धनोवा के हस्ताक्षर हैं। यह पत्र धनोवा के चीफ बनने के तीन महीने बाद लिखा गया था। माना जा रहा है कि धनोवा ने मौजूदा हालात की जो बात कही है वह पाकिस्तान की तरफ से छिप-छिपकर हो रहे हमले के लिए कही है।

Gyan Dairy

पत्र में सभी अफसरों को सलाह दी गई है कि वे लोग हमेशा तैयार रहें। शॉर्ट नोटिस पर उन्हें बुलाया जा सकता है। पत्र में इस बात का भी जिक्र है कि एयर फोर्स ने पिछले कुछ वक्त में किन्हीं मौकों पर खास प्रदर्शन नहीं दिखाया। पत्र में वायुसेना के कम संसाधनों का भी जिक्र किया गया है। एयरफोर्स फाइटर प्लेन के 42 स्काड्रन अपने पास रख सकता है लेकिन फिलहाल उसके पास कुल 33 स्कवाड्रन ही हैं।

धनोवा ने अपने लिखे पत्र में अपने प्रमोशन के दौरान सीनियर्स के खराब बर्ताव और शारीरिक शोषण पर भी अपने विचार रखे। धनोवा ने लिखा है कि इसको बर्दाशत नहीं किया जाएगा।

Share