यूपी के बांदा ने दिया देश को सबसे जिम्मेदार सांसद, सौ फीसद अटेंडेंस, सबसे ज्यादा बहस-सवाल

सदन में उपस्थिति, सवाल पूछना और मुद्दों पर बहस। अगर किसी सांसद या विधायक की योग्यता और जवाबदेही का पता लगाना है तो यही तीन पैमाने होते हैं। इस पैमाने पर यूपी के बांदा सांसद भैरो प्रसाद मिश्रा ने पूरी तरह खरे उतरते हुए देश के बाकी सांसदों को पीछे छोड़ दिया है। सौ फीसद संसद में उपस्थिति और सबसे ज्यादा बहस करने के साथ सवाल पूछने में नंबर वन साबित हुए हैं। पीआरएस लेजिस्लेटिव रिसर्च की रिपोर्ट में सदन में सौ प्रतिशत उपस्थिति वाले जिन सात सांसदों की लिस्ट जारी की गई है, उसमें भैरो प्रसाद मिश्रा नंबर वन हैं।  सवाल और बहस का हिस्सा ज्यादा होने के कारण भैरो प्रसाद ने अन्य छह सांसदों को पीछे छोड़ पहला स्थान हासिल किया।

अगर 11 अप्रैल तक के आंकड़े देखें तो सबसे फिसड्डी सांसद भाजपा के ही ज्ञान सिंह साबित हुए हैं। मध्य प्रदेश के शहडौल सीट से उपचुनाव में जीते ज्ञान सिंह की उपस्थिति महज तीन फीसद रही है। हालांकि वे अभी वे पिछले साल अक्टूबर में ही चुनकर आए हैं। इस नाते उनके सामने कम सत्र हुए हैं। वहीं कांग्रेस सांसद अमरिंदर सिंह( अब मुख्यमंत्री पंजाब) की उपस्थिति सिर्फ छह प्रतिशत रही।

भैरो प्रसाद मिश्रा पहली बार बांदा से सांसद बने हैं। पीआरएस लेजिस्लेटिव रिसर्च के आंकड़ों के मुताबिक सौ फीसद उपस्थिति तो रही ही। इसके अलावा भैरो प्रसाद मिश्रा ने 1468 डिबेट में हिस्सा लेने के साथ 342 सवाल पूछे। इस प्रकार उपस्थिति, बहस में सहभागिता और सवालों की संख्या का औसत निकालें तो सबसे अव्वल भैरो प्रसाद निकलते हैं। नौ प्राइवेट बिल भी उनके खाते में हैं। दूसरे स्थान पर हैं महाराष्ट्र के मुंबई नार्थ सांसद गोपाल शेट्टी। गोपाल भी सदन में हर दिन उपस्थित रहे हैं, मगर भैरो प्रसाद की तुलना में 76 डिबेट में भाग लिए और 289 सवाल किए हैं। जबकि प्राइवेट बिल 22 पेश किए। अमृतसर के कांग्रेस सांसद गुरजीत सिंह औजला की अटेंडेंस सौ प्रतिशत भले रही मगर दो ही डिबेट में भाग लिए। जिससे इन्हें तीसरा स्थान मिला।

Gyan Dairy

सौ फीसद उपस्थिति वाले सांसदों की लिस्ट में  चौथे स्थान पर रहे अहमदाबाद वेस्ट से भाजपा सांसद किरीट प्रेमजी भाई सोलंकी। इन्होंने 261 डिबेट और 249 सवाल पूछने के साथ 27 प्राइवेट बिल लेकर आए। ओड़िसा के जगतसिंहपुर सीट के बीजद सांसद कुलमणि समय भी हर दिन उपस्थिति रहे।  102 डिबेट और 79 सवाल के साथ सूची में पांचवा स्थान मिला। वहीं यूपी के फतेहपुर सांसद साध्वी निरंजनि ज्योति ने 18 डिबेट और एक सवाल किया और सौ फीसद अटेंडेंस के कारण छठें स्थान जबकि हरियाणा के सोनीपत सांसद रमेश चंद्र कौशिक को सातवां सांसद मिला। इन्होंने 16 डिबेट और 126 सवाल पूछे।

Share