अनजान नंबर से आए वीडियो कॉल तो हो जाएं सावधान, साइबर ठगों ने बिछाया नया जाल

नई दिल्ली। इंटरनेट के इस दौर में साइबर ठग भी बेहद हाईटेक हो गए हैं। रोज नए तरीके निकालकर लोगों को ठग रहे साइबर जालसाजों ने अब महिलाओं को अपने गिरोह में शामिल कर लिया है। दरअसल, इन दिनों साइबर अपराधों में हनी ट्रैप की संदिग्धता सामने आ रही है।साइबर एक्सपर्टस का कहना है कि आपके मोबाइल नंबर पर कोई भी अनजान व्यक्ति वीडियो कॉल करता है तो आप कॉल रिसीव न करें। वीडियो कॉल उठाकर आप साइबर फ्राड का शिकार हो सकते हैं। दरअसल अब साइबर ठग लोगों के नंबरों में वीडियो कॉल करते हैं। फोन उठाते ही दूसरी तरफ से महिला न्यूड होकर कॉल अटेंड करती है। कॉल रिसीव करते ही साइबर अपराधी उस व्यक्ति का न्यूड महिला के साथ स्क्रीनशॉट ले लेते हैं।

इसके बाद शुरू हो जाता है ब्लैकमेल करके धन की उगाही का खेल। इसमें अपराधी व्यक्ति को धमकी देता है कि अगर उसने पैसे नहीं दिए तो वह उसकी तस्वीर उसके सोशल मीडिया अकाउंट पर वायरल कर देगा। इस तरह के अपराध में पीड़ित व्यक्ति अपने सम्मान और साख बचाने के चक्कर में पैसे दे देता है। साइबर विशेषज्ञों की सलाह है कि अज्ञात नंबर से आने वाले वीडियो कॉल को रिसीव न करें।

Gyan Dairy

इसके साथ ही सोशल मीडिया यूजर्स के लिए भी साइबर विशेषज्ञों ने एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी के मुताबिक अनजान लोगों से दोस्ती करने से बचे और यदि आपकी प्रोफाइल पर कोई भी व्यक्ति संदिग्ध गतिविधि करता है तो उसे तुरंत ब्लॉक या अन्फ्रेंड करें। साथ ही सभी अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल की सभी प्रकार की सेटिंग को मजबूत करें ताकि हर कोई आपकी प्रोफाइल में जाकर आपकी जानकारी, फ्रेंड लिस्ट और पोस्ट ना देख सके। इसके अलावा अगर कोई अनजान आपके नम्बर पर वीडियो कॉल करता है तो पहले तो कॉल रिसीव न करें, यदि कॉल उठ गयी है तो फ्रंट कैमरे पर अपनी उंगली रखकर उसे छुपा दें।

Share