बड़ा फैसलाः देश के सभी राज्यों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन 2 जनवरी से शुरू होगा

नई दिल्ली। नए वर्ष की शुरूआत से पहले कोरोना को लेकर अच्छी खबर आई है। कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर सामने आयी है। भारत सरकार ने फैसला लिया है कि 2 जनवरी से देश के हर राज्य में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बैठक में ये फैसला लिया। अबतक देश के 4 राज्यों में ही ऐसा ड्राई रन किया गया था।

जिसमें पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में किया गया था। चारों राज्यों में ड्राई रन को लेकर अच्छे रिजल्ट सामने आए थे, जिसके बाद अब सरकार ने पूरे देश में इस ड्राई रन को लागू करने का फैसला किया है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी संकेत दिए कि जल्द ही टीका आ सकता है। गुरुवार को पीएम ने कहा कि कोविड-19 का टीका आने के बाद भी लोग लापरवाही ना बरतें। राजकोट में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की आधारशिला रखे जाने के कार्यक्रम में मोदी ने कहा कि देश में कोविड-19 के नए मामलों की संख्या में कमी आई है।

ड्राई रन में क्या होता है?
स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार, ड्राई रन में राज्यों को अपने दो शहरों को चिन्हित करना होगा। इन दो शहरों में वैक्सीन के शहर में पहुंचने, अस्पताल तक जाने, लोगों को बुलाने, फिर डोज देने की पूरी प्रक्रिया का पालन इस तरह किया जाएगा, जैसे वैक्सीनेशन हो रहा हो। साथ ही सरकार ने कोरोना वैक्सीन को लेकर जिस कोविन मोबाइल ऐप को बनाया है, उसका भी ट्रायल किया जाएगा।

Gyan Dairy

 

 

Share