Big decision of Ministry of Defense: राजनाथ सिंह ने कहा-101 उपकरणों के आयात पर रोक

नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज एक बड़ा फैसला लिया है। राजनाथ सिंह ने कहा कि रक्षामंत्रालय अब आत्मनिर्भर भारत की पहल में आगे बढ़ेगा। रक्षा मंत्रालय ने 101 उन रक्षा उपकरणों की सूची तैयार की है, जिनके आयात पर रोक लगेगी। उन्होंने कहा कि रक्षा क्षेत्र में उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा। रक्षा मंत्री ने बताया कि यह रक्षा क्षेत्र में भारत की आत्मनिर्भरता की दिशा में एक बड़ा कदम है। यह जानकारी रक्षामंत्री राजनाथ ​सिंह ने ट्वीट करके दी है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि इस लिस्ट में न केवल कुछ पार्ट्स शामिल हैं बल्कि उच्च प्रौद्योगिकी वाले हथियार मसलन असॉल्ट राइफलें, सोनार सिस्टम, ट्रांसपोर्ट एयरक्रॉफ्ट, LCH, रडार और कई अन्य चीजें शामिल हैं। राजनाथ सिंह के मुताबिक, यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर किया गया है। इस फैसले से भारत के रक्षा उद्योग को बड़े पैमाने पर उत्‍पादन का अवसर मिलेगा।

रक्षा मंत्री ने कहा कि इस फैसले से भारतीय रक्षा उद्योग को निगेटिव लिस्ट में शामिल आइटम्स के निर्माण का अवसर मिलेगा। रक्षामंत्री के मुताबिक, ऐसे उत्पादों की करीब 260 योजनाओं के लिए तीनों सेनाओं ने अप्रैल 2015 से अगस्ति 2020 के बीच लगभग साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये के कॉन्ट्रै क्ट्सओ दिए थे। अगले 6 से 7 सालों में घरेलू इंडस्ट्रील को लगभग 4 लाख करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया जाएगा।

Gyan Dairy

रक्षामंत्री ने कहा कि 101 वस्तुओं में सिर्फ आसान वस्तुएं ही शामिल नहीं हैं बल्कि कुछ उच्च तकनीक वाले हथियार सिस्टम भी हैं, जैसे आर्टिलरी गन, असॉल्ट राइफलें, ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, LCHs, रडार और कई अन्य आइटम हैं जो हमारी रक्षा सेवाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए हैं। इन 101 उत्पादों की लिस्टै में आर्मर्ड फाइटिंग व्हीोकल्सर भी शामिल है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share