UA-128663252-1

बीजेपी संगठन में बड़ा फेरबदल, जानें किसे क्‍या मिली जिम्‍मेदारी

नई दिल्ली। भाजपा ने शनिवाार को संगठन में बड़ा फेरबदल किया है। पार्टी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पद, राष्ट्रीय महामंत्री, राष्ट्रीय महामंत्री (संगठन) और राष्ट्रीय सह-संगठन महामंत्री, राष्ट्रीय प्रवक्ता समेत कई अहम पदों में बदलाव करते हुए कुछ नए चेहरों को भी मौका दिया है। इसमें कई सीनियर नेता जैसे राम माधव, पी. मुरलीधर राव, अनिल जैन, सरोज पांडे को महासचिव से हटाकर नए चेहरों को मौका दिया है।

भाजपा की राष्ट्रीय टीम में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास और पश्चिम बंगाल में भाजपा के चर्चित चेहरे मुकुल रॉय को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के तौर पर बड़ी जिम्मेदारी मिली है।

बिहार जहां आगामी विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं वहां से सांसद राधा मोहन सिंह को भी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जैसी बड़ी जिम्मेदारी मिली है। नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी में कई नए चेहरे को जगह दी गई है तो वहीं कई दिग्गज बाहर हो गए हैं। दिग्गज नेता राम माधव और अनिल जैन को नई टीम में जगह नहीं मिली है। मुरलीधर राव का नाम भी नई लिस्ट से बाहर है। वहीं सीटी रवि और तरुण चुग नए महासचिव बनाए गए हैं।

जिन लोगों का पार्टी में कदम बढ़ाया गया है उनमें से एक है कर्नाटक से सांसद तेजस्वी सूर्या। तेजस्वी सूर्या को पूनम महाजन की जगह यूवा मोर्चा का अध्यक्ष बनाया गया है। पार्टी ने राष्ट्रीय प्रवक्ताओं की संख्या को बढ़ाकर 23 कर दिया है। सांसद अनिल बलुनी ने मीडिया इंचार्ज की पॉजिशन बरकरार रखी है और उनका कद बढ़ाकर चीफ प्रवक्ता बनाया गया है।

Gyan Dairy

नए प्रवक्ताओं में राजीव चंद्रशेखर, संजू वर्मा, इकबाल सिंह लालपुरा, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, अपराजिता सारंगी, हीना गावित, म. किकोन, नुपूर शर्मा, राजू बिष्ट और के.के. शर्मा शामिल हैं।नई नियुक्तियों का ऐलान संगठन में युवाओं, महिलाओं और अनुभवी चेहरों का सामंजस्य करने के बाद पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा की तरफ से किया गया।

 

Share