बिहार विधानसभा चुनाव: अब तक 30 फीसदी मतदान, पूर्णिया में फायरिंग

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण में 78 विधानसभा क्षेत्रों और वाल्मीकिनगर संसदीय क्षेत्र उप चुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है। तीसरे और अंतिम चरण में 1204 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। आज 2,35,54,071 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

दोपहर एक बजे तक छातापुर में 38%, निर्मली में 21.43%, पिपरा में 35.73%, सुपौल में 33.24% और त्रिवेणीगंज में 23% प्रतिशत मतदान हो चुका था। पूर्णिया जिला के मरंगा थाना अंतर्गत सतकोदरिया पंचायत के अलीनगर बूथ संख्या 282 पर बड़ी संख्या में मतदाता वोट डालने पहुंचे। कोरोना संक्रमण को देखते हुए ड्यूटी पर तैनात जवानों ने मतदाताओं को लाइन में लगने की सलाह दी। अचानक मतदाताओं ने कतार तोड़ना शुरू कर दिया, जिसे लेकर जवानों ने समझाया। लेकिन मतदाता और जवानों के बीच इसको लेकर विवाद बढ़ना शुरू हो गया और मतदाताओं ने जवानों पर हमला बोल दिया। इसके बाद पैरामिलिट्री फोर्स के द्वारा हवाई फायरिंग की गई। मतदान बाधित नहीं हुआ है।

वहीं कटिहार में शांतिपूर्ण मतदान के क्रम में फलका थाना क्षेत्र के बूथ संख्या 86 पर भीड़ को नियंत्रित करने के क्रम में सुरक्षाबलों ने बल का प्रयोग किया है। इससे 2 मतदाता जख्मी हो गए हैं। दोनों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है। साथ ही अररिया के सिकटी विधानसभा क्षेत्र में मध्य विद्यालय बेलबाड़ी बूथ संख्या 157 और 158 के बाहर अर्द्धसैनिक बलों द्वारा लोगों पर कथित रूप से बल प्रयोग करने के खिलाफ ग्रामीणों ने हंगामा किया। आक्रोशित ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया।

मोतिहारी के सुगौली विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 148 क बड़वा गया के लोगों ने बुनियादी सुविधाओं के अभाव के कारण मतदान का बहिष्कार कर दिया है। यहां 570 वोट है। वहीं दरभंगा के एक वोटर के ट्वीट जिसमें लिखा है- ‘दरभंगा में वोटरों को मिल रही मतदाता पर्ची …वोटर इसे लेकर पोलिंग बूथ के अंदर जा रहे हैं।’ के आधार पर राजद के राजसभा सांसद मनोज झा ने चुनाव आयोग से कोड ऑफ कडक्ट वायोलेशन का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने वोटर के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए कार्रवाई की मांग की

Gyan Dairy

अररिया के फ़रियानी नदी के पनभरनी घाट पर पुल नहीं तो वोट नही का नारा देते हुए रानीगंज विधानसभा क्षेत्र के वोटरों ने मतदान का बहिष्कार किया। ये सभी वोटर प्राथमिक विद्यालय बैजनाथपुर पूरब बूथ 267 व 268 के हैं। सुपौल के प्रतापगंज के श्रीपुर गोईत टोला मतदान केन्द्र संख्या 6 पर मतदान करने आई गर्भवती महिला बेहोश होकर गिरी, इलाज के बाद महिला सुरक्षित है।

सहरसा विधानसभा क्षेत्र से राजद उम्मीदवार लवली आनंद ने वोट डाला। वोट डालने के बाद उन्होंने स्थानीय प्रशासन पर जानबूझ कर खराब ईवीएम ठीक न कराने और स्‍लो मतदान कराने का आरोप लगाया। मुजफ्फरपुर के कटरा के बूथ संख्‍या 190 पर पीठासीन अधिकारी की मौत। केदार राय की हार्ट अटैक से मौत। शरद यादव की बेटी और बिहारीगंज से उम्मीदवार सुभाषिनी राज राव (कांग्रेस) ने मधेपुरा के बूथ नंबर 278 में मतदान किया। सुभाषिनी ने कहा कि जनता इस बार बदलाव की ओर रुख कर रही है, बदलाव चाहती है।

Share