Bihar Election Results :ग्रामीण क्षेत्रों में NDA तो शहरी में महागठबंधन को मिला फायदा, जानें अहम तथ्य

पटना। बिहार विधानसभा (Bihar Election Results) की 243 सीटों में से एनडीए 128 सीटों पर आगे चल रहा है। वहीं महागठबंधन 105 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। रुझानों में बीजेपी 74 सीटों पर आगे चल रही है। बिहार के ग्रामीण क्षेत्र में एनडीए को फायदा तो शहरी क्षेत्र में मामूली नुकसान होता दिख रहा है।

बिहार में ग्रामीण क्षेत्र की 223 सीटें हैं, जबकि शहरी क्षेत्र के अंतर्गत सिर्फ 20 सीटें आती हैं। ग्रामीण क्षेत्र में एनडीए को दो सीटों का फायदा होता हुआ दिखाई दे रहा है। रुझानों के अनुसार, बीजेपी ग्रामीण क्षेत्र में 60 सीटों पर आगे चल रही है। इसमें उसे 21 सीटों का फायदा है। हालांकि, ग्रामीण क्षेत्रों में जेडीयू को तगड़ा झटका लगा है। जेडीयू की 23 सीटें कम हो रही हैं। जेडीयू को अभी 48 सीटों पर बढ़त हासिल है। इस बार एनडीए का हिस्सा रही वीआईपी को चार सीटों का फायदा हो रहा है और पार्टी चार सीटों पर आगे चल रही है। जीतन राम मांझी की ‘हम’ पार्टी को भी एक सीट पर बढ़त हासिल है।

Gyan Dairy

वहीं, ग्रामीण क्षेत्र में महागठबंधन को पांच सीटों का नुकसान हो रहा है। बिहार चुनावी नतीजों के रुझानों के अनुसार, महागठबंधन को ग्रामीण क्षेत्र की 99 सीटों पर बढ़त हासिल है। अन्य दलों को तीन सीटों के फायदे के साथ 9 सीटों पर बढ़त हासिल है। वहीं, चुनाव में जेडीयू से ज्यादा सीटों का दावा करने वाली एलजेपी को ग्रामीण क्षेत्र की 2 सीटें ही मिलती दिख रही हैं। इस तरह चिराग पासवान को ग्रामीण क्षेत्र की सीटों में पिछले चुनाव की तुलना में कोई फायदा होता हुआ नहीं दिख रहा है।

Share