बम्पर बहाली: जल्द शुरू होगी दरोगा बहाली की प्रक्रिया, महिल अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर

राज्य में आगामी दो महीनों के अन्दर दरोगा बहाली की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. सूबे में इस बार करीब 1734 दारोगाओं की बहाली किया जाना है. हालांकि इस बार दरोगा बहाली की प्रक्रिया में दो अहम बदलाव किया गया है. आरक्षण के मुताबिक़ इस बहाली में महिलाओं के लिए 35% सीट महिलाओं के लिए आरक्षित रखा गया है.

हालांकि महिला सिपाही की तरह ही फिजिकल टेस्ट से गुजरने के दौरान पुरुषों के तुलना में महिलाओं को राहत मिलेगा. मात्र तीन फुट की ऊंची कूद और 10 फुट की लंबी कूद की बाधा को पार करना पड़ेगा. इस प्रक्रिया को पार करने के बाद लिखित परीक्षा से गुजरना पड़ेगा. विजिलेंस, वायरलेस, सार्जेंट के अलावे सामान्य या थाना स्तरीय दारोगा की बहाली इस बार एक साथ ली जानी है.

Gyan Dairy

पिछले बार की जगह इस बार नये प्रावधान लागू किये गए हैं जिसके अनुसार इस बार सभी महिलाओं अभ्यर्थियों को भी फिजिकल टेस्ट पास करना जरुरी होगा. गौरतलब है कि इससे पहले फिजिकल टेस्ट देना अनिवार्य नहीं रखा गया था. इस बारे में सम्बंधित प्रस्ताव पुलिस विभाग ने तैयार कर लिया है इसपर अंतिम मुहर लगाने के लिए सरकार के पास भेजा गया है. सरकार के तरफ से मंजूरी मिलने के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा. इसकी बहाली बिहार राज्य पुलिस बहाली चयन पर्षद के स्टार पर ही प्रक्रिया होगी विदित हो कि महिला सिपाही में भी महिला को फिजिकल टेस्ट से गुजरना पड़ता है.

Share