बिकरू कांड: पुलिस अकादमी के सिलेबस में शामिल होगा विकास दुबे केस

लखनऊ। कानपुर के बहुचर्चित बिकरू कांड के मुख्य आरोपी दुर्दांत विकास दुबे की कहानी अब पुलिस अफसरों को पढ़ाई जाएगी। इस केस को पुलिस अकदमी के सिलेबस में शामिल करने की तैयारी कर ली गई है। अब इस केस के बारे में आईपीएस और पीसीएस अधिकारियों को पढ़ाया जाएगा। बिकरू कांड के अलावा ज्योति हत्याकांड को भी पुलिस अकादमी के सिलेबस में जगह मिलेगी।

आईपीएस और पीपीएस अधिकारियों की ट्रेनिंग और पाठ्यक्रम को बेहतर बनाने को लेकर सरकार ने एक कमेटी बनाई थी। सरकार ने इस कमेटी से कहा था कि अध्ययन कर सुझाव दे। इस पर कमेटी ने अपने सुझाव दिए हैं जिसमें विकास दुबे केस को सिलेबस में शामिल करने को कहा गया है। कमेटी का कहना है कि विकास दुबे केस की स्टडी की गई और इन खामियों के बारे में बताने, इनको दोबारा न दोहराने और इनका कैसे मुकाबला किया जाए। इसकी एक विस्तृत रिपोर्ट शासन को भेजी गई थी।

Gyan Dairy

इस रिपोर्ट के जरिए अफसरों को ज्यादा बेहतर ढंग से काम करने लायक बनाने के लिए इसे पाठ्यक्रम में जोड़ने की कवायद की जा रही है। कमेटी के सुझाव में कहा गया कि नए बैच के आईपीएस और पीपीएस अफसर इसको पढ़कर बेहतर पुलिसिंग की बारीकियां सीखेंगे। बिकरू कांड में पुलिस हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे को पकड़ने गई थी तभी उसने ताबड़तोड़ हमला कर 8 पुलिस वालों को मार दिया था।

Share