बर्ड फ्लू का कहर जारी, दिल्ली के मयूर विहार में 200 कौवों की मौत, पार्क बंद

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच देश में बर्ड फ्लू का खतरा भी लगातार बढ़ता जा रहा है। इस बीच राजधानी दिल्ली के मयूर विहार फेज-3 स्थित सेंट्रल पार्क में पिछले कुछ दिनों में 200 कौवों की यहां मौत हो चुकी है। पार्क में सैनिटेशन अभियान चलाया जा रहा है। लिहाजा पार्क को आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है। कल पांच कौवों के शवों को परीक्षण टेस्ट के लिए जालंधर भेजा गया है।

मयूर विहार में सेंट्रल पार्क के केयर टेकर टिंकू चौधरी ने बताया कि पिछले सप्ताहभर में 150-200 कौवों की मौत हो गई। हम पार्क में किसी को नहीं आने दे रहे हैंं। आज भी डेढ़ दर्जन के करीब कौवों की मौत हुई है। जांच के लिए मृत कौवों के सैंपल्स भेज दिए गए हैं।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के निर्देश पर मयूर विहार फेज तीन के सेंट्रल पार्क में क्विक रिस्पॉन्स टीम को भेजा गया। बयान में कहा गया कि पार्क में 17 कौवे मृत पाए गए और चार नमूने एकत्र किए गए। शेष मृत पक्षियों को जमीन के अंदर गहराई में दफना दिया गया। डीडीए पार्कए द्वारका में दो कौवे मृत पाए गए और एक नमूना वहां से एकत्र किया गया।

Gyan Dairy

दिल्ली सरकार के पशु पालन विभाग के डॉक्टर सुनील सिंह तोमर ने कहा कि हमने स्थिति की निगरानी और निरीक्षण करने और उचित नमूने सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। दिल्ली सरकार द्वारा 11 रैपिड रिस्पॉन्स टीमें बनाई गई हैं जो अपने इलाकों में नजर बनाए हुए हैं।

Share