नौ राज्यों में बर्ड फ्लू की दस्तक, दिल्ली में अलर्ट जारी

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बाद अब बर्ड फ्लू की दस्तक ने हड़कंप मचा दिया है। देश के नौ राज्यों में बर्ड फ्लू की दस्तक से दहशत मची हुई। दिल्ली, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में इसको लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं, दिल्ली में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद वहां पर ​विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

बता दें कि, केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हो गई है, वहीं दिल्ली और महाराष्ट्र में भी इसकी पुष्टि हुई है। पशुपालन और डेयरी विभाग ने एक बयान में कहा कि छत्तीसगढ़ के बालोद जिले से लिए गए किसी नमूने में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है।

इस बीच, केंद्र ने विभिन्न चिड़ियाघर प्रबंधनों को निर्देश दिया कि वे केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (सीजेडए) को दैनिक रिपोर्ट भेजें और ऐसा तब तक जारी रखें जब तक कि उनके इलाके को रोगमुक्त घोषित नहीं कर दिया जाता।

दिल्ली में भी बर्ड फ्लू की दस्तक
पशुपालन विभाग के मुताबिक, दिल्ली में बर्ड फ्लू से हुई पक्षियों की मौत में अभी तक आई 8 सैंपल पॉजिटिव मिले हैं। दिल्ली में 3 जगह की पक्षियों की रिपोर्ट पॉजिटिव है, मयूर विहार फेज 3, द्वारका सेक्टर 9, संजय झील। इन तीनों जगह के सैंपल भोपाल भेजे गए थे। हालांकि, जालंधर की रिपोर्ट अभी नहीं आयी है। संजय झील को अलर्ट जोन घोषित किया जा चुका है। वहां अब तक 27 बतख की मौत हो चुकी है। तीनों DDA के पार्क हैं और उन्हें सील कर दिया गया है।

Gyan Dairy

महाराष्ट्र में कन्फर्म
महाराष्ट्र में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। इस तरह से महाराष्ट्र को लेकर देश के नौ राज्य बर्ड फ्लू की चपेट में आ चुके हैं। महाराष्ट्र के परभणी जिले के मुरुंबा गांव स्थित पॉल्ट्री फार्म में करीब 800 मुर्गियों की मौत हो गई, जिसके बाद इनके नमूने जांच के लिए भेजे गए। इसमें सामने आया कि मुर्गियों की मौत बर्ड फ्लू के कारण हुई है। रिपोर्ट सामने आते ही प्रशासन अलर्ट हो गया है।

 

Share