सीमा विवाद: असम और मिजोरम ने एक दूसरे पर लगाया जमीन कब्‍जा करने का आरोप, जानें पूरा मामला

नई दिल्ली। देश में दो राज्यों के बीच सीमा विवाद गहराता जा रहा है। पूर्वोत्तर के राज्य असम और मिजोरम के बीच सीमा विवाद आरोप प्रत्यारोप के स्तर तक पहुंच गया है। दोनों राज्यों के अधिकारियों ने एक-दूसरे की जमीन पर कब्‍जाने का आरोप लगाया है। मिजोरम ने बुधवार को असम पर कोलासिब जिले में उसकी जमीन का अतिक्रमण करने का आरोप लगाया है।

असम के अधिकारियों और विधायकों ने मिजोरम पर राज्‍य में हैलाकांडी में दस किलोमीटर भीतर संरचनाओं के निर्माण और सुपारी व केले के पौधे लगाने का आरोप लगाया है। वहीं असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने हाल ही में कहा था कि वह सभी सीमावर्ती राज्यों के साथ सीमा विवाद को खत्‍म करने के लिए समझौता करने के की दिशा में काम कर रहे हैं।

Gyan Dairy

मिजोरम के कोलासिब जिले के पुलिस अधीक्षक वनलालफाका राल्ते ने कहा कि असम के हैलाकांडी जिले के उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में सौ से अधिक अधिकारी और पुलिसकर्मी मिजोरम के इलाके में घुस आए हैं और मंगलवार से वहां डेरा डाले हुए हैं। राल्‍ते ने कहा कि यह इलाका मिजोरम का है और असम के करीमगंज जिले की सीमा से लगे कोलासिब के वैरेंगते गांव से लगभग पांच किलोमीटर दूर है। इस इलाके को स्थानीय स्तर पर ऐतलांग नदी के स्रोत के तौर पर जाना जाता है। वैरेंगते गांव के निवासी इस इलाके में खेती करते हैं। यह इलाका पुरातन समय से मिजोरम का हिस्सा है।

Share